बिहार

bihar

अप्रैल में सुबह होते ही आग उगल रहा सूरज, अगले 48 घंटे तक नहीं मिलेगी राहत, ये शहर हुए गर्मी से 'लाल' - Heat Wave in Bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 5, 2024, 7:04 AM IST

Bihar Weather Update : अप्रैल के शुरुआती दिनों में ही पारा 40 के पार चला गया. सुबह होते ही सूरज आग उगलना शुरू कर दे रहा है. बिहार के कुछ ऐसे भी जिले में तापमान 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. पछुआ हवाओं ने भी असर दिखाना शुरू कर दिया है. हालांकि अगले 48 घंटे तक ऐसा पूर्वानुमान बने रहने का अनुमान है. गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. पढ़ें पूरी खबर-

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : अप्रैल महीने की शुरुआत में ही गर्मीने अपना असर दिखना शुरू कर दिया है. प्रदेश का अधिकतम तापमान 40 के पार चला गया है. गुरुवार को प्रदेश के 30 जिले में अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज की गई और 10 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा. बक्सर में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान दर्ज किया गया और यहां का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा शेखपुरा में 42.1 डिग्री सेल्सियस और औरंगाबाद में 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पारा पहुंचा 40 के पार : मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में अभी उष्ण लहर नहीं चल रहा है. अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश में उष्ण लहर की कोई संभावना नहीं बन रही है. प्रदेश में अभी उत्तर पश्चिमी हवा का प्रवाह चल रहा है. मौसम विभाग की माने तो उत्तरी पछुआ हवा का प्रवाह अगले 48 घंटे तक बने रहने का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही अगले दो दिनों में हवा की गति कम होगी.

48 घटे तक राहत नहीं : मौसम विभाग की मानें तो 5 अप्रैल यानी आज हिमालय के क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. इसका असर उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम बिहार के कई जिलों में देखने को मिलेगा. इसके प्रभाव से 7 अप्रैल और 8 अप्रैल को प्रदेश के कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी होगी और आसमान में बादल छाए रहने के कारण मौसम शुष्क रहेगा. अभी के समय प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details