बिहार

bihar

बिहार में प्रचंड गर्मी, पारा 42 के पार, 4 डिग्री और बढ़ेगा तापमान - Heat Wave In Bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 19, 2024, 8:40 PM IST

Bihar Weather Today : बिहार में लोकसभा चुनाव की गर्माहट के बीच मौसम ने शुक्रवार को कड़े तेवर दिखाए हैं. इस बीच मौसम विभाग की ओर से 9 जिलों में लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : बिहार में लोकसभा चुनाव की गर्माहट के बीच मौसम ने शुक्रवार को कड़े तेवर दिखाए हैं. इस बीच मौसम विभाग की ओर से लू को लेकर चेतावनी जारी की गई है. कई जिलों में हीटवेव चल रही है.

चुभती और जलती गर्मी का मौसम : बिहार में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ने लगी है. पारा 42 डिग्री के पार तक चढ़ चुका है. अभी भी मौसम विभाग की मानें तो हाल के समय में ये ये 4 डिग्री और बढ़ेगा. ऐसे में तपती और जलती गर्मी का दौर शुरू हो गया है. सूरज की किरणें सुबह से ही आग बरसा रही हैं.

लू की चपेट में बिहार के कई जिले : बिहार के कई जिले लू की चपेट में हैं. मौसम विभाग कि मानें तो एक दर्जन से अधिक शहरों में हीट वेव चलेगी. साथ ही पारा 3 से 4 डिग्री चढ़ने के आसार हैं. ऐसे में कुछ शहरों का तापमान 45 डिग्री तक पहुंच सकता है.

''बिहार में तापमान सामान्य से 3-4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान में आज तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पास रहेगा लेकिन हीट वेव का अनुमान नहीं है. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में आज तेज बारिश और आंधी तूफान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. दिल्ली में तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रह सकता है लेकिन हीट वेव का अनुमान नहीं है." -डॉ. नरेश कुमार, IMD वैज्ञानिक

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details