हरियाणा

haryana

सोलर पैनल स्कीम से बिजली बिल जीरो! किसान जमकर उठा रहे योजना का लाभ, 80% तक सब्सिडी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Feb 18, 2024, 12:30 PM IST

Haryana Solar Panel Scheme: हरियाणा में कई सरकारी योजनाएं हैं जिसका लाभ किसान उठा रहे हैं. इन योजनाओं में से एक है सोलर पैनल स्कीम. हरियाणा के किसान इन दिनों सोलर प्लांट के जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. इस योजना से किसानों का बिजली बिल जीरो हुआ तो हुआ ही है साथ ही साथ किसानों का समय भी बच रहा है.

Haryana Solar Panel Scheme
अंबाला के किसान सोलर पैनल स्कीम से उठा रहे लाभ

सोलर पैनल स्कीम पर 80 फीसदी सब्सिडी.

अंबाला: किसानों की आय दोगुनी हो इसके लिए केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं. हरियाणा के किसान इन योजनाओं का लाभ भी उठा रहे हैं. ऐसी ही एक योजना सोलर पैनल स्कीम सरकार द्वारा चलाई जा रही है, जिसमें सरकार की तरफ से किसानों को 80 फीसदी का अनुदान दिया जा रहा है. किसान सोलर पावर प्लांट लगाकर काफी मुनाफा कमा रहे हैं. सोलर पैनल से न केवल किसानों का बिजली बिल जीरो हुआ है, बल्कि किसानों का समय भी बच रहा है. ऐसे में किसान, सरकार की इस योजना की जमकर तारीफ भी कर रहे हैं. आखिर किसान योजना का लाभ कैसे उठा रहे हैं, आइए जानते हैं.

सोलर पैनल स्कीम पर 80 फीसदी सब्सिडी: किसानों की आय दोगुनी करने के लिए भारत सरकार हर संभव प्रयास कर रही हैं. किसानों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं बनाई जा रही है. सरकार की इन योजनाओं का किसान भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं. खेतों में सोलर पावर पैनल लगाने पर सरकार द्वारा किसानों को 80 फीसदी अनुदान भी दिया जा रहा है. इसमें केवल किसान को 20 फीसदी राशि ही देनी पड़ती है. जब इस बारे में किसानों से बात की गई तो उन्होंने सरकार की इस योजना की जमकर तारीफ की साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी धन्यवाद किया.

किसान रामबीर सिंह, रवि पाल और ब्रिज पाल राणा का कहना है "जब से ये सोलर पावर पैनल लगाया है तब से हमें फायदा ही फायदा हुआ है. न बिजली का इंतजार करना पड़ता है और न ही रात रात भर जाग कर खेतों में पानी देना पड़ता है. एक तो इससे बिजली का बिल नहीं देना पड़ता और न ही लाइन में लगने की कोई परेशानी होती है. जब दिल में आए बटन दबा कर ट्यूबवेल को चला लिया. एक बार पैसा लगाने के बाद फिर कभी पैसा लगाने की जरूरत नहीं है."

घर में सोलर पैनल स्कीम लगाने पर 40 फीसदी सब्सिडी: किसानों का कहना है कि इस स्कीम से हर मुश्किल से छुटकारा मिल गया है. वहीं, जो किसान सोलर पैनल लगा चुके हैं अब वे दूसरे लोगों से भी सोलर पावर प्लांट लगाने की सलाह दे रहे हैं. इसके साथ ही अब लोग घर में भी सोलर पैनल लगाने को लेकर जागरूक हो रहे हैं. दरअसल घर में सोलर पैनल लगाने पर सरकार 40 फीसदी सब्सिडी दे रही है. यानी एक पार 60 फीसदी पैसे लगाने पर बिजली बिल की परेशानी से भी मुक्ति पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: जानिए भिवानी के किसानों की क्या है राय?

ये भी पढ़ें:हरियाणा बुझाएगा मरुधरा की 'प्यास', हथिनी कुंड बराज से राजस्थान को देगा पानी, केंद्रीय मंत्री की मौजूदगी में समझौता

ABOUT THE AUTHOR

...view details