हरियाणा

haryana

आज आ सकती है हरियाणा कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट, हुड्डा और एसआरके गुट में नहीं बनी सहमति, हाईकमान ही लेगा अंतिम फैसला - Haryana congress candidate list

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 16, 2024, 12:19 PM IST

haryana congress candidate list: हरियाणा के कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट आज आ सकती है. आज केन्द्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक बुलायी गयी है. हरियाणा के कांग्रेस उम्मीदवारों पर अंतिम फैसला अब केन्द्रीय नेतृत्व ही लेगा. क्योंकि अब तक राज्य स्तरीय नेताओं में सहमति नहीं बन पायी है.

lok sabha election 2024
आज आ सकती है हरियाणा कांग्रेस के उम्मीदवारों की लिस्ट

चंडीगढ़:पिछले कई दिनों से हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर मंथन किया जा रहा था. लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल पाया. पिछले दिनों सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे की मौजूदगी में केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी लेकिन उम्मीदवारों के नाम पर सहमति नहीं बन पायी. इसके बाद एक सब कमिटि बनायी गयी. सब कमिटि ने अपनी रिपोर्ट आलाकामान को सौंप दी है. सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में तीन सीट ऐसी है जिस पर दो दावेदार हैं.

गुटबाजी के कारण हुई देरी:राजनीतिक प्रेक्षकों के अनुसार हरियाणा कांग्रेस में दो गुट हैं. एक हुड्डा गुट है और दूसरा एसआरके गुट. एसआरके गुट में रणदीप सुरजेवाला, किरण चौधरी कुमारी सैलजा हैं. दोनो गुट अपने अपने प्रत्याशियों को टिकट दिलाने के लिए प्रयासरत हैं. इसी कारण अब तक उम्मीदवारों के नाम पर पूरी सहमति नहीं बन पायी है.

तीन सीट पर अभी भी फंसा है पेंच: हरियाणा में कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम पर अब तक जितनी बैठक हुई है उसमें छह नाम पर सहमति बन गयी है. लेकिन तीन सीट अभी भी है जिस पर सहमति नहीं बन पायी है. इसमें करनाल, गुरुग्राम और हिसार की सीट शामिल है. हिसार सीट पर SRK ग्रुप जहां बृजेंद्र सिंह के लिए प्रयासरत है वहीं हुड्डा गुट जय प्रकाश के लिए पैरवी कर रहा है. इसी प्रकार करनाल सीट के लिए एसआरके गुट कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव वीरेंद्र राठौर को चाह रहा है वहीं हुड्डा गुट चाणक्य पंडित को प्रत्याशी बनाने पर जोर दे रहा है. गुरुग्राम सीट के लिए दोनों गुट अपने-अपने स्तर पर पैरवी कर रहा है. एसआरके गुट कैप्टन अजय यादव के लिए टिकट मांग रहा है जो आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद के समधी हैं. हुड्डा गुट राज बब्बर के नाम की पैरवी कर रहा है.

ये भी पढ़ें: नहीं सुलझ पाया हरियाणा कांग्रेस में लोकसभा टिकट का विवाद, जानिए कहां फंसा है पेंच?

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: कांग्रेस ने तैयार की हरियाणा उम्मीदवारों की लिस्ट, जानिए कौन-कौन नाम शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details