उत्तराखंड

uttarakhand

शिक्षा से वंचित गरीब बच्चों के लिए 'अभिप्रेरणा' ने उठाया बीड़ा, नौनिहालों को बना रहे शिक्षित - Free education to poor children

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 31, 2024, 2:50 PM IST

Updated : Mar 31, 2024, 7:52 PM IST

Free education to poor children in Haridwar हरिद्वार की अभिप्रेरणा संस्था गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दे रही है. संस्था बच्चों को मुफ्त शिक्षा के साथ किताबें और जरूरी सामान भी मुहैया करा रही है.

photo-etv bharat
फोटो-ईटीवी

शिक्षा से वंचित गरीब बच्चों के लिए 'अभिप्रेरणा' ने उठाया बीड़ा.

हरिद्वारः संसाधनों और जागरूकता की कमी के कारण अशिक्षित रह जाने वाले बच्चों के जीवन में हरिद्वार का एक सामाजिक संगठन शिक्षा का दीप जला रही है. हर दिन हरिद्वार के हरकी पैड़ी के पास स्कूल लगाया जाता है. स्कूल में दर्जनों बच्चों को निशुल्क शिक्षा दी जाती है.

इंसान के सामाजिक विकास के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है. लेकिन संसाधनों की कमी और माता-पिता के अशिक्षित होने के कारण कई नौनिहाल स्कूल की दहलीज तक नहीं पहुंच पाते. हरिद्वार में हर की पैड़ी और आसपास छोटे-मोटे काम कर पेट पालने वाले लोगों के बच्चों को भी स्कूल नसीब नहीं होता है. ऐसे में 'अभिप्रेरणा' नाम की एक सामाजिक संस्था ने आगे आकर बच्चों के जीवन में शिक्षा का दीप जलाने की कोशिश की है. खास बात ये है कि संस्था द्वारा बच्चों को पढ़ाई के साथ किताबें और जरूरी सामान भी मुहैया कराया जा रहा है. सेवा की भावना रखने वाले पढ़े लिखे युवा संगठन के साथ मिलकर बच्चों को पढ़ने में मदद करते हैं.

हरिद्वार के मेला नियंत्रण भवन के पास गरीब बच्चों के लिए खुले आसमान के नीचे स्कूल लगाया जाता है. 30 से 40 नौनिहाल ककहरा सीखते हैं. इन बच्चों के माता-पिता भी बच्चों को शिक्षा दिए जाने से संतुष्ट हैं. उनका कहना है कि बच्चों को स्कूल भेज पाना संभव नहीं है. अगर बच्चे पढ़ना लिखना भी सीख पाए तो उनके लिए जीवन की राह आसान होगी.

सामाजिक संगठन का निर्धन बच्चों के लिए शिक्षा की राह खोलने का प्रयास सराहनीय है. हालांकि, संसाधनों की कमी के कारण इस संगठन को भी काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है. लिहाजा अभिप्रेरणा संगठन के संचालक ने सरकार से भी मदद की मांग की है.

ये भी पढ़ेंःपहाड़ का दर्द! बीमार महिला को डंडी कंडी से 6 किमी पैदल चलकर पहुंचाया अस्पताल, लंबे समय से कर रहे रोड की मांग

Last Updated :Mar 31, 2024, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details