उत्तराखंड

uttarakhand

श्रीनगर गढ़वाल में बढ़ रही फारेस्ट फायर की घटनाएं, 3 हेक्टेयर वन भूमि जलकर राख, एक व्यक्ति की मौत - srinagar Forest Fire statistics

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 20, 2024, 4:18 PM IST

Updated : Apr 20, 2024, 5:09 PM IST

Srinagar Forest Fire, srinagar Forest Fire statistics श्रीनगर में जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. श्रीनगर में अब तक आग लगने से 3 हेक्टेयर वन भूमि जलकर राख हो गई है. इसके साथ ही एक व्यक्ति की भी आग में झुलसने से मौत हो गई है.

Etv Bharat
श्रीनगर गढ़वाल में बढ़ रही फारेस्ट फायर की घटनाएं

श्रीनगर गढ़वाल में बढ़ रही फारेस्ट फायर की घटनाएं

श्रीनगर: पहाड़ों मेंआग का तांडव जारी है. श्रीनगर कीर्तिनगर के विभिन्न इलाकों में पिछले एक सप्ताह से जंगल जल रहे हैं. श्रीनगर में वनाग्नि के कारण 3.5 हेक्टेयर वन सम्पदा जल कर खाक हो गई है. वानाग्नि के कारण घर के बगल में लगी आग बुझाने गया व्यक्ति भी आग की चपेट में आ गया. जिसके कारण उक्त व्यक्ति की मौत हो गई. अब वह विभाग व्यक्ति की पोस्टमार्टम आने का इंतज़ार कर रहा है. सम्बंधित व्यक्ति को आपदा राहत कोष से ही राहत राशि दी जाएगी.

श्रीनगर सिविल वन वन क्षेत्र में अब तक वानाग्नि 14 वानाग्नि की घटनाएं घटित हो गयी हैं. जिसके कारण आम लोगों के प्राण भी संकट में आ गये हैं. कल देर रात गढ़वाल केन्द्रीय विवि के चौरास परिसर की टीचर कॉलोनी तक भी आग की लपटें पहुंची. जिसे बुझाने के लिए विवि के छात्रों ने ही पहल की. लगभग आधा घंटे की कड़ी कोशिशों के बाद छात्रों ने आग पर काबू पाया. वहीं, नयालगढ़ में 62 साल के दुर्गा प्रसाद दिया जलाने के लिए मन्दिर गए थे. जहां वे जंगल में लगी आग में झुलस गये. जिससे उनकी मौत हो गई.

वन विभाग के सिविल रेंज के रेंजर राजेन्द्र प्रसाद कुकरेती ने बताया अब तक 14 वानाग्नि कि घटना घटित हुई हैं. जिनमें से ,ऐंठाना,ढिक्कलगांव,सांपला, धमाखोली, चढिगांव,रामपुर, कंडी में वानाग्नि कई घटना घटित हुई हैं. जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई है. 3 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि को नुकसान हुआ है. उन्होंने बताया जहां वनाग्नि की घटना होती है वहां क्विक रिस्पॉन्स टीम मौके पर पहुंच रही है.

पढे़ं-मौसम की नरमी के बावजूद वनाग्नि से नहीं मिली राहत, गढ़वाल मंडल में आज रिकॉर्ड आंकड़े दर्ज - Uttarakhand Forest Fire

Last Updated :Apr 20, 2024, 5:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details