उत्तराखंड

uttarakhand

जंगलों में आग लगाने वालों की अब खैर नहीं, बागेश्वर में वन विभाग ने 3 नाबालिगों समेत 4 पर दर्ज किया मुकदमा - Uttarakhand forest fire

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 29, 2024, 2:37 PM IST

उत्तराखंड के जंगलों में आग लगाने वालों की अब खैर नहीं है. वन विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. बागेश्वर में वन विभाग ने तीन नाबालिगों समेत चार लोगों पर मुकदमा दर्ज किया. वहीं तीनों नाबालिगों को वन विभाग की टीम ने पकड़ भी लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बागेश्वर: जिले के जंगलों में लगातार आग लगने की घटनाएं सामने आ रही है. जंगलों के जलने से वन संपदा को भारी नुकसान हो रहा है. वहीं जीव जंतु भी जंगल की आज की चपेट में आ रहे हैं. वन विभाग ने जंगल की आग लगाने वाले लोगों के खिलाफ एक्शन लेना भी शुरू कर दिया है, जिले में वन विभाग ने एक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. साथ ही तीन नाबालिगों को भी आग लगाते हुए पकड़ा है.

वन विभाग ने जंगल में आग लगाने पर गरुड क्षेत्र के एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. प्रभारी प्रभागीय वनाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि बैजनाथ के वन क्षेत्राधिकारी सुरेंद्र सिंह को सूचना मिली कि आरक्षित वन के गरुड़ कक्ष संख्या चार में आग दिखाई दे रही है, जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद ग्रामीणों की मदद से आग को नियंत्रित किया.

उन्होंने बताया कि आसपास पूछताछ करने पर पता चला कि आग रमेश जोशी पुत्र पूरन जोशी निवासी गैरलेख (पथरिया) ने लगाई है. रेंजर सिंह ने रमेश जोशी के खिलाफ बैजनाथ रेंज में धारा 26 (ख) भारतीय वन (उत्तरांचल संशोधन) आधिनियम 2001 के तहत मुकदमा दर्ज किया.

वही, बागेश्वर रेंजर श्याम सिंह करायत ने भी खबडोली के जंगल में आग लगाने वाले तीन नाबालिको को पकड़ा है, जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. उन्होंने बताया कि जंगल की आग को काबू करने के लिए वन विभाग लगातार कार्य कर रहा गई, जिले में तीन नाबालिक और एक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा रही है. उन्होंने बताया कि आगे भी वन विभाग की टीम औचक निरीक्षण कर कार्रवाई अमल में आएगी.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details