बिहार

bihar

दानापुर में फर्जी 'अग्निवीर' अभ्यर्थी पकड़ाया, भाई की जगह पहुंचा था योगदान करने - Fraud in Agniveer recruitment

By ETV Bharat Bihar Team

Published : May 4, 2024, 3:21 PM IST

Fake Agniveer arrested आर्मी में बहाली के दौरान दलालों की संलिप्तता के कई मामले सामने आते रहे हैं. जेल भी भेजे गए हैं. लेकिन, आर्मी भर्ती में फर्जीवाड़ा का मामला सामने आते रहता है. दानापुर आर्मी में फर्जी दस्तावेज तैयार कर अग्निवीर जीडी पद पर बहाल हुए एक अभ्यर्थी को सैन्य बोर्ड के अधिकारियों ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया है. मामले की जांच की जा रही है. पढ़ें, विस्तार से.

सुश्री दीक्षा, एएसपी.
सुश्री दीक्षा, एएसपी. (Etv Bharat)

सुश्री दीक्षा, एएसपी. (Etv Bharat)

पटना: राजधानी पटना के दानापुर में फर्जी दस्तावेज के आधार पर अग्निवीर जीडी पद पर बहाल हुए एक अभ्यर्थी को सैन्य बोर्ड अधिकारी ने पकड़ा है. उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया है. अभ्यर्थी के ट्रेनिंग सेंटर में जाने समय बायोमीट्रिक सिस्टम से जांच की गयी तो मामले का खुलासा हुआ. प्रारंभिक जांच में पाया गया कि फर्जी दस्तावेज पर अग्निवीर पद पर बहाल हुआ है.

कैसे पकड़ा गयाः फर्जीवाड़ा करने के आरोपी अभ्यर्थी का नाम विकास कुमार है. वह मुजफ्फरपुर जिला के सरायगंज थाना क्षेत्र का रहनेवाला है. सेना भर्ती बोर्ड के अधिकारी मेजर अंकुर कुमार मिश्रा ने स्थानीय थाना में विकास कुमार के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है. विकास से आर्मी इंटेलिजेंस ब्यूरो ने पूछताछ की है. विकास अग्निवीर जीडी पद पर योगदान के लिए 25 अप्रैल को बीआरसी पहुंचा था. विकास को ट्रेनिंग पर भेजने से पहले बायोमीट्रिक जांच के दौरान फर्जी पाया गया.

दलालों की भूमिका की जांचः गिरफ्तार विकास ने बताया कि उसके भाई रवि की अग्निवीर जीडी पद पर बहाली हुई थी. रवि का पैर टूट गया था. वह योगदान करने के नहीं जा सकता था. इसलिए उसकी जगह विकास अग्निवीर में फर्जी दस्तावेज पर भर्ती हो गया. आर्मी इंटेलिजेंस ब्यूरो विकास से पूछताछ कर रही है कि इसमें सेना दलालों की संलिप्तता तो नहीं है. इसके बारे में जानकारी हासिल करने में जुटे हैं. बता दें कि अक्सर लोगों को जानकारी दी जाती है कि सेना बहाली के लिए दलालों के झांसे में ना आएं.

"बीआरसी में अग्निवीर जीडी पद पर फर्जी दस्तावेज लेकर बहाल होने आये विकास कुमार को सैन्य अधिकारी ने पकड़कर पुलिस के हवाले किया है. गिरफ्तार विकास के पास दस्तावेज भी फर्जी पाया गया है. इसकी जांच पड़ताल की जा रही है."- सुश्री दीक्षा, एएसपी, दानापुर

इसे भी पढ़ेंः दानापुर अग्निवीर भर्ती : 16 अभ्यर्थी फर्जी दस्तावेज के साथ पकड़े गए, जानें क्या हुआ उनके साथ

इसे भी पढ़ेंः अग्निवीर अभ्यर्थी को झांसे में फंसाकर दलालों ने ठगे लाखों रुपये, थाने में मामला दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details