छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में झुंड से बिछड़े हाथी की मौत पर हाहाकार, जांच में जुटी वन विभाग की टीम

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Mar 10, 2024, 4:34 PM IST

Elephant Death in Balrampur: बलरामपुर में एक हाथी की मौत हो गई है. हाथी के शव को वन विभाग ने अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. मृत हाथी अपने दल से पिछले दिनों अलग हो गया था. फिलहाल ग्रामीणों को जंगल की ओर न जाने की सख्त हिदायत दी गई है. इस केस की जांच में वन विभाग की टीम जुट गई है.

Elephant Death in Balrampur
बलरामपुर में हाथी की मौत

बलरामपुर: बलरामपुर में एक नर हाथी की रविवार को मौत हो गई. सूचना के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची. टीम ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. बताया जा रहा है कि हाथी के शव का पोस्टमार्टम घटना स्थल पर ही तीन डॉक्टरों की टीम डीएफओ की मौजूदगी में करेगी.

पिछले कई दिनों से क्षेत्र में घूम रहा है हाथियों का दल:दरअसल, बलरामपुर के वाड्रफनगर फोरेस्ट रेंज में पिछले कई दिनों से 35 हाथियों का दल घूम रहा है. वाड्रफनगर फॉरेस्ट एरिया के फोकली महुआ क्षेत्र में 35 हाथियों के दल से भटके हुए एक नर हाथी की मौत हो गई. सूचना मिलने के बाद वन रेंजर एसडीओ सहित विभाग का अमला मौके पर पहुंचा. फिलहाल मौत के कारणों का पता नहीं चल सका है. इधर, वाड्रफनगर के फोकली महुआ में नर हाथी के मौत की सूचना मिलने के बाद वन विभाग के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे. वन विभाग की टीम सभी एंगल से मामले की जांच कर रही है. तीन डॉक्टरों की टीम डीएफओ की मौजूदगी में हाथी के शव का पोस्टमार्टम करेगी.

नर हाथी की मौत किस कारण से हुई, इसका पता फिलहाल नहीं चल सका है. वन विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हाथी की मौत का कारण स्पष्ट होगा. आस-पास के गांव में मुनादी कराकर हाथियों के दल से दूर रहने की सलाह दी जा रही है.- अनिल सिंह पैकरा, उप वनमंडलाधिकारी

ग्रमीणों को दी जा रही हिदायत: हाथी की मौत के बाद वन विभाग की टीम आस-पास के गांव में मुनादी कराकर हाथियों के दल से दूर रहने की सलाह दे रही है. बताया जा रहा है कि पिछले एक महीने से हाथियों का दल इस क्षेत्र में भ्रमण कर रहे हैं. लगातार उत्पात मचा रहे हैं. दिन के समय जंगलों में रहते हैं, लेकिन रात के समय बस्तियों में पहुंचकर ग्रामीणों के घरों को तोड़-फोड़ कर रहे हैं. साथ ही फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं. वन विभाग ग्रामीणों को जंगल की तरफ नहीं जाने की हिदायत दे रही है.

बलरामपुर में हाथियों आतंक, डर से पांच स्कूल बंद, बस्तियों में पहुंचकर उत्पात मचा रहे हाथी
मैनपाट में गजराज का आतंक, छत्तीसगढ़ का शिमला झेल रहा हाथियों की दहशत
बलरामपुर में हाथियों का आतंक, रात में हाथी मचा रहे तबाही, ग्रामीण रतजगा करने को मजबूर

ABOUT THE AUTHOR

...view details