उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चुनाव आयोग की टीम ने अफसरों के साथ की बैठक, शांतिपूर्ण मतदान करने सहित दिए ये निर्देश

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 1, 2024, 9:01 PM IST

लोकसभा चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से राजधानी पहुंचे केंद्रीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यूपी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: लोकसभा चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से राजधानी पहुंचे केंद्रीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को यूपी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें दिशा-निर्देश दिए. इस बैठक में मुख्य रूप से चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र, पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार सहित सभी जिलों के जिलाधिकारी, पुलिस कप्तान उपस्थित रहे.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल एवं आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश भ्रमण के दूसरे दिन लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मंडल और जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. उन्होंने जनपद एवं मंडल स्तरीय अधिकारियों से लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की. निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने सभी जिलाधिकारी पुलिस कप्तानों से लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न करने के साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने और अन्य सभी व्यवस्थाएं जल्द से जल्द सभी मतदान केंद्रों तक पूरी करने के दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए हैं.

इससे पहले मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार, निर्वाचन आयुक्त अरूण गोयल एवं आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने विधानसभा के तिलक हाॅल में काॅफी टेबल बुक का विमोचन किया. काॅफी टेबल बुक के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग के कार्यक्रमों, सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एवं इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन प्रोग्राम (स्वीप) की झलकियों को प्रदर्शित किया गया है. साथ ही किस तरह से सोशल मीडिया पर "मैं हूँ ना!" जैसे अभियानों ने मतदाताओं को अपने विवरण सत्यापित करने के लिए प्रेरित किया और शुद्ध एवं समावेशी मतदाता सूची सुनिश्चित हो पाई, इसका भी उल्लेख किया गया है.

बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त और निर्वाचन आयुक्त के साथ वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेंद्र शर्मा, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त नितेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू, उप निर्वाचन आयुक्त ह्रिदेश कुमार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी यूपी नवदीप रिणवा, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी आदि उपस्थित थे. उत्तर प्रदेश दौरे के तीसरे दिन दो मार्च शनिवार को निर्वाचन आयोग की टीम सबसे पहले योजना भवन से मतदाता जागरूकता के लिए एलईडी वैन को फ्लैग आफ करेगी. उसके बाद मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक के साथ बैठक बाद इनफोर्समेंट एजेंसियों के साथ आयोग की बैठक होगी. इसके बाद आयोग की टीम विधानसभा के तिलक हाल में प्रेस कान्फ्रेंस करेगी.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर यूपी के अफसरों के साथ केंद्रीय चुनाव आयोग की बैठक आज

यह भी पढ़ें : चुनाव आयोग की टीम से भाजपा की गुहार, बिना चेहरा दिखाए न डाल पाए कोई वोट

ABOUT THE AUTHOR

...view details