उत्तराखंड

uttarakhand

एम्स ऋषिकेश से ब्लड कंपोनेंट लेकर टिहरी के लिए उड़ा ड्रोन, इतना लगा समय

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 24, 2024, 7:33 AM IST

Delivered Medicines By Drone एम्स ऋषिकेश स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है. वहीं एम्स ऋषिकेश से ड्रोन के माध्यम से जिला राजकीय अस्पताल नई टिहरी में ब्लड कंपोनेंट भेजे गए.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश: एम्स ऋषिकेश द्वारा ड्रोन आधारित स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा दिए जाने के उद्देश्य से विभिन्न अस्पतालों के लिए नियमित ड्रोन सेवा जारी है. इसी क्रम में जिला राजकीय अस्पताल नई टिहरी में ब्लड कंपोनेंट भेजे गए. वहीं एम्स ऋषिकेश उत्तराखंड का पहला संस्थान है जो ड्रोन से दवाई डिलीवरी कर रहा है. साथ ही एम्स ऋषिकेश ड्रोन के सहारे पहाड़ के दुर्गम क्षेत्रों में दवाई पहुंचाने की दिशा में लगातार कार्य कर रहा है.

एम्स ऋषिकेश की ड्रोन सेवा को उप निदेशक ले. कर्नल अमित परासर ने नई टिहरी जिला चिकित्सालय के लिए रवाना किया. संस्थान की ड्रोन सेवा के नोडल अधिकारी डॉक्टर जितेंद्र गैरोला ने बताया कि इस दौरान ब्लड कंपोनेंट (एक यूनिट प्लेटलेट्स, दो यूनिट आरबीसी) अस्पताल को भेजी गई. ब्लड कंपोनेंट की सुरक्षा के तहत कोल्डचेन के साथ इसका कुल वेट 1.8 किलो था. एम्स हेलीपैड से पूर्वाह्न 11.52 बजे ड्रोन सेवा को रवाना किया गया. फ्लाइट 33 मिनट में 49 किलोमीटर की दूरी तय कर दोपहर 12.25 बजे जिला चिकित्सालय, नई टिहरी गढ़वाल पहुंची.

डॉ. जितेंद्र गैरोला ने बताया कि एम्स ऋषिकेश राज्य, केंद्र सरकार व संस्थान की टेलीमेडिसिन सेवा के सहयोग से ड्रोन आधारित स्वास्थ्य सेवाओं को उत्तराखंड के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में इमरजेंसी मेडिसिन, रक्त संबंधी जरूरतों को पूरा करने, चारधाम यात्रा के समय आपात स्थितियों व हाई एल्टिट्यूड मेडिसिन पहुंचाने के लिए सीएचसी सेंटर,जिला अस्पतालों व अन्य दुर्गम क्षेत्रों की मैपिंग योजना पर कार्य कर रहा है. बता दें कि एम्स ऋषिकेश से पूर्व में भी दुरुस्थ क्षेत्रों में ड्रोन से दवा भेजी गई हैं. इससे पहले एम्स ऋषिकेश से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चंबा के लिए ट्रायल के तहत ड्रोन से टीबी की दवा भेजी गई. वहीं पूर्व में ऋषिकेश एम्स से कोटद्वार के लिए ड्रोन से ब्लड और ब्लड कंपोनेंट भेजा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details