झारखंड

jharkhand

साहिबगंज में गंगा किनारे में मिला डॉल्फिन का शव, डीएफओ ने कहा- दोषी के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 2, 2024, 10:58 PM IST

Dolphin Dead body recovered in Sahibganj. साहिबगंज के काशी टोला घाट स्थित गंगा नदी के किनारे एक डॉल्फिन का शव बरामद हुआ है. वन विभाग ने शव को कब्जे में ले लिया है और उसका पोस्टमार्टम कराने की तैयारी कर रही है. डीएफओ ने दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही है.

Dolphin Dead body recovered
Dolphin Dead body recovered

साहिबगंज : उधवा के उत्तरी बेगमगंज पंचायत के काशी टोला घाट स्थित गंगा नदी के किनारे एक डॉल्फिन मृत पायी गयी है. सूचना मिलते ही वनपाल राणा रंजीत, वनरक्षी सुनील कुमार, इंद्रजीत कुमार और अन्य वहां पहुंचे और डॉल्फिन के शव को कब्जे में ले लिया. डीएफओ मनीष तिवारी ने डॉल्फिन की संदिग्ध मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वन कर्मियों को भेजा गया है और डॉल्फिन के शव को जब्त कर लिया गया है. उसका पोस्टमार्टम कराया जाएगा.

डीएफओ ने कहा कि वनकर्मी मामले की जांच कर रहे हैं. भारतीय वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 की अनुसूची- I के तहत जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. उक्त अधिनियम के तहत गंगा डॉल्फिन का शिकार निषिद्ध है. वहीं डीएफओ मनीष तिवारी ने बताया कि डॉल्फिन का पोस्टमार्टम शनिवार को कराया जायेगा. कारण सामने आने पर कार्रवाई तय है.

गंगा नदी में 200 से ज्यादा डॉल्फिन:गौरतलब है कि पिछले एक साल से जिले में गंगा नदी साफ हो गयी है. पिछले साल केंद्र की टीम ने सर्वे किया था और पाया था कि गंगा नदी में 200 से ज्यादा डॉल्फिन हैं. डॉल्फिन की अठखेलियां देखने के लिए वन प्रमंडल की ओर से शहर के चानन गांव में गंगा तट पर वॉच टावर बनाया गया है. ताकि पर्यटक आकर देखें और लोगों को आनंद आये. पिछले तीन-चार साल से गंगा नदी में डॉल्फिन के शव मिल रहे हैं. कई बार कार्रवाई भी हुई है. कई लोगों को जेल भी भेजा गया है. क्योंकि डॉल्फिन एक स्तनधारी जीव है. इसका मांस ऊंचे दामों पर बिकता है. इसका शिकार सबसे ज्यादा राजमहल अनुमंडल में देखा और सुना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details