उत्तराखंड

uttarakhand

इलाज के अभाव में प्रसूता की मौत का डीएम ने लिया संज्ञान, एसडीएम को सौंपी जांच

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 17, 2024, 9:03 AM IST

Death Of Pregnant Woman प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल किसी से छिपा नहीं है. आज भी लोगों को बेहतर इलाज ना मिलने से उन्हें शहरों का रुख करना पड़ता है. हालात तब गंभीर हो जाते हैं, जब मरीजों को एमरजेंसी में हॉस्पिटल में भर्ती कराने ले जाना पड़ता है. कई लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: जनपद पौड़ी के बीरोंखाल ब्लॉक में एक प्रसूता की उपचार के अभाव में मौत के मामले में डीएम डॉ. आशीष चौहान ने जांच के आदेश दिए हैं. डीएम ने एसडीएम थलीसैंण को मामले की जांच सौंपी है. साथ ही 15 दिनों के भीतर जांच रिपोर्ट दिए जाने का आदेश दिया है.

डीएम ने दिए जांच के निर्देश:जनपद पौड़ी के विकास खंड बीरोंखाल स्थित मैठाणा गांव निवासी एक महिला की बीते 6 फरवरी को प्रसव पीड़ा उठी. जिसके बाद परिजनों ने उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बीरोंखाल में भर्ती कराया था. जहां सुबह करीब 10:30 बजे महिला ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया. लेकिन महिला की तबीयत अचानक बिगड़ने लगी. जिसके बाद डॉक्टरों ने महिला को हायर सेंटर रामनगर रेफर कर दिया. महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने उसे हल्द्वानी रेफर कर दिया. वहीं सुशीला तिवारी अस्पताल पहुंचने से पहले महिला की मौत हो गई. घटना सामने आने के बाद डीएम पौड़ी डॉ. आशीष चौहान ने मामले का संज्ञान लेते हुए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए हैं.
पढ़ें-रोड बंद होने से एंबुलेंस में कराहती रही प्रसव पीड़िता, बच्चे की मौत

15 दिनों में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश:डीएम ने एसडीएम थलीसैंण को जांच अधिकारी नामित कर 15 दिनों में रिपोर्ट दिए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने बताया कि प्रसूता की उपचार के अभाव में मौत संवेदनशील मामला है. जिस भी स्तर पर लापरवाही हुई है, उसकी जांच की जाएगी. डीएम ने कहा कि मजिस्ट्रेटी जांच में प्रसूता के रेफर होने में हुए विलंब की जांच की जाएगी. डीएम ने बताया कि जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details