बिहार

bihar

मधुबनी में मार्तंड महोत्सव का आयोजन, सूर्य मंदिर प्रांगण में DM ने किया उद्घाटन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 12, 2024, 11:47 AM IST

Martand Mahotsav In Madhubani: मधुबनी में मार्तंड महोत्सव 2024 का आयोजन किया गया. इस महोत्सव में मुख्य अतिथि के रुप में जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया. मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पढ़ें पूरी खबर...

मार्तंड महोत्सव 2024
मार्तंड महोत्सव 2024

मार्तंड महोत्सव 2024

मधुबनी:बिहार केमधुबनी में मार्तंड महोत्सव का आयोजन हुआ. परसा धाम सूर्य मंदिर प्रांगण में किया गया महोत्सव का उद्घाटन जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा जिला, परिषद अध्यक्ष बिन्दु गुलाब यादव, झंझारपुर एसडीएम कुमार गौरव, डीएसपी अशोक कुमार, नगर परिषद अध्यक्ष बबीता शर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. मिथिला रीति रिवाज के अनुसार अतिथियों का सम्मान पाग और गुलदस्ता देकर किया गया.

साल 2011 से हुई शुरुआत:महोत्सव जिला प्रशासन एवं बिहार सरकार पर्यटन विभाग के द्वारा वर्ष 2011 से प्रतिवर्ष आयोजित होता आ रहा है. मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें बॉलीवुड गायिका भूमिका मलिक, प्रसिद्ध हास्य कलाकार सौरव कुमार, लोक गायक कुंज बिहारी मिश्रा, इंडियन आइडल के गायक भवानी पांडे ने अपनी कलाकारी से लोगों को मंत्र मुग्ध किया.

सूर्य देव की होती है पूजा: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया "भगवान सूरज प्रत्यक्ष देवता हैं, हम लोगों को इनकी आराधना करनी चाहिए, भगवान सूरज की प्रतिमा साल 1983 में तालाब खुदाई के दौरान मिली थी, जिसके बाद से काफी धूमधाम से पूजा की जा रही है. साल 2011 से सरकार के पर्यटन विभाग के द्वारा महोत्सव का आयोजन किया जाता है. मार्तंड महोत्सव का विशेष महत्व है सूर्य देव की कृपा हम सभी पर है." जिले वासियों को उन्होंने मिलकर विकास करने की बात भी कही. साथी उन्होंने लोगों से आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान में हिस्सा लेने का भी अनुरोध किया है.

पढ़ें-Martand Mahotsav In Madhubani: मधुबनी में मार्तंड महोत्सव का आयोजन, परिवहन मंत्री शीला मंडल ने किया उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details