उत्तराखंड

uttarakhand

बॉर्डर एरियाज में तैनात पुलिसकर्मियों को लेकर मंथन, वर्दी से लेकर आवास और हथियार खरीद पर चर्चा - Policemen deployed in border areas

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 27, 2024, 6:32 PM IST

DGP Abhinav Kumar, Uttarakhand Police Headquarters सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात पुलिसकर्मियों को लेकर पुलिस मुख्यालय में गहन मंथन किया गया. जिसमें वर्दी से लेकर आवास और हथियारों की खरीद पर चर्चा की गई. जिसके बाद जरूरी दिशा निर्देश जारी किये गये हैं.

Etv Bharat
बॉर्डर एरियाज में तैनात पुलिसकर्मियों को लेकर मंथन

देहरादून: उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों को लेकर पुलिस मुख्यालय ने कुछ खास निर्णय लिए हैं. इसमें उनकी सुख सुविधाओं को देखते हुए वर्दी, और आवास के साथ ही शस्त्र खरीद पर भी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात पुलिसकर्मियों और हाई एल्टीट्यूड पर ड्यूटी दे रहे कर्मचारीयों के लिए कुछ खास बदलाव पर पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ बातचीत की.

उत्तराखंड में पुलिस के आधुनिकीकरण और सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात पुलिस कर्मियों की सुख सुविधाओं को लेकर आज पुलिस मुख्यालय में मंथन हुआ. इस दौरान कई बिंदुओं पर निर्णय लिए गए, जिसमें सेपरेट फैमिली अकोमोडेशन योजना के तहत सीमांत जनपदों में तैनात्मक कर्मियों के परिजनों को देहरादून, हरिद्वार और उधम सिंह नगर में बहुमंजिला आवासीय सुविधा दिए जाने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश दिए. उधर सीमावर्ती क्षेत्रों में पुलिस चौकिया स्थापित करने के लिए इसे वाइब्रेट विलेज से जोड़े जाने के भी निर्देश दिए गए. साथ ही नई पुलिस चौकियों के इंफ्रास्ट्रक्चर का प्लान भी तैयार किया जाए.

उधर आपराधिक कानून के तहत कानून व्यवस्था और विवेचना समय समान जरूरी उपकरणों के मानक तैयार करने के भी निर्देश दिए गए. हाई एल्टीट्यूड की अनाथ कर्मचारियों को इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने और मौसम को देखते हुए आरामदायक वर्दी भी उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है.

जिलों में शस्त्रों का ऑडिट कर स्मार्ट और शॉर्ट आर्म्स के खरीद के लिए भी अधिकारियों को कहा गया. नई खरीद के लिए नई तकनीक को शामिल करने के मकसद के साथ विक्रेताओं के लिए वेंडर कॉन्क्लेव का आयोजन करने के लिए भी कहा गया. साथ ही जैम पोर्टल से खरीदारी का प्रतिशत बढ़ाने के भी आदेश हुए हैं.

पढे़ं-केदारनाथ धाम के हेलीपैड तक बर्फ हटाने का कार्य पूरा, धाम में अभी भी कई फीट पड़ी है बर्फ

ABOUT THE AUTHOR

...view details