उत्तराखंड

uttarakhand

38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए खुले आइस स्केटिंग रिंक के दरवाजे, कायाकल्प करने में जुटा खेल विभाग, सामने आई Exclusive तस्वीरें

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 15, 2024, 6:23 PM IST

Updated : Mar 16, 2024, 6:24 AM IST

Dehradun Ice Skating Rink, 38th National Games in Uttarakhand उत्तराखंड में दिसंबर में 38वें राष्ट्रीय खेल प्रस्तावित हैं. उससे पहले खेल विभाग फुलप्रूफ तैयारियों में जुटा है. इसी कड़ी में देहरादून आइस स्केटिंग रिंक का कायाकल्प किया जा रहा है. देहरादून आइस स्केटिंग रिंक, भारत ही नहीं बल्कि साउथ एशिया का अकेला इस स्केटिंग रिंक है. जिसे रिवाइव करने में खेल विभाग जुट गया है.

Ice Skating Rink Renovation
38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए खुले देहरादून आइस स्केटिंग रिंक के दरवाजे

देहरादून आइस स्केटिंग रिंक के दरवाजे खुले

देहरादून:उत्तराखंड का आइस स्केटिंग रिंकएक बार फिर से चर्चाओं में आ गया है. पिछले 12 सालों से करोड़ो के बदहाल पड़े इस आइस स्केटिंग रिंक को चकाचक करने का खेल विभाग ने बीड़ा उठाया है. 12 साल की बदहाली के बाद अब आइस स्केटिंग रिंक की नई एक्सक्लूसिव तस्वीरें सामने आयी हैं.

उत्तराखंड में 38वें राष्ट्रीय खेलप्रस्तावित हैं. 38वें राष्ट्रीय खेलों को होस्ट करने के लिए उत्तराखंड खेल विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है. जिसके कारण उत्तराखंड में वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड के इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है. जिसके कारण देहरादून का आइस स्केटिंग रिंकएक बार फिर चर्चाओं में आ गया है. आइस स्केटिंग रिंक महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में है. ये आइस स्केटिंग रिंक कई सालों से बदहाल है. अब खेल विभाग ने इस आइस स्केटिंग रिंक के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी है. पिछले 12 सालों से खंडहर आइस स्केटिंग रिंक को एक बार फिर से खोल दिया गया है. इन दिनों इसके रिनोवेशन का काम तेजी से किया जा रहा है. खेल विभाग के पास मौजूद पूरे साउथ एशिया में एकमात्र यह आइस स्केटिंग रिंक है.

आइस स्केटिंग रिंक

2011 फर्स्ट साउथ एशियन विंटर गेम्स में हुआ उद्घाटन:साल 2010-11 में प्रदेश में मौजूद भाजपा सरकार में बतौर मुख्यमंत्री रहते रमेश पोखरिया निशंक ने देहरादून रायपुर स्पोर्ट्स कॉलेज में उस समय के पूरे साउथ एशिया में एकमात्र हाईटेक आइस स्केटिंग रिंक का उद्घाटन किया था. यहां पर फर्स्ट साउथ एशियन विंटर गेम्स होस्ट किए गए. उस समय उत्तराखंड में बीजेपी की सरकार थी. मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस आइस स्केटिंग रिंक का लोकार्पण किया.

आइस स्केटिंग रिंक

तब यह कार्यक्रम उस समय के तत्कालीन कृषि मंत्री और स्थानीय विधायक प्रवीण सिंह रावत की अध्यक्षता में हुआ. खेल मंत्री खजान दास थे. साथ ही पर्यटन मंत्री की जिम्मेदारी मदन कौशिक के पास थी. करोड़ों की लागत से बने इस आइस स्केटिंग रिंक में हुए फर्स्ट साउथ एशियन विंटर गेम्स के दौरान यहां पर भारत, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव्स, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया. जिसका बजट 350 करोड़ रुपए था. इस प्रतियोगिता के बाद उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने यहां स्पीड स्केटिंग का संचालन शुरू किया था.

अगले महीने से आइस स्केटिंग रिंक का संचालन:ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा ने बताया देहरादून में मौजूद विंटर गेम्स के लिहाज से अत्याधुनिक आइस स्केटिंग रिंक की कायाकल्प किया जा रहा है. बदहाल पड़े इस आइस स्केटिंग रिंक के दोबारा भारत सरकार से मंजूरी मिल चुकी है.

आइस स्केटिंग रिंक की ताजा तस्वीर

उन्होंने बताया हमारे पास पिछले 12 सालों से एक बड़ा और हाईटेक इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद था, जो बदहाल पड़ा हुआ था. अब इसे दोबारा से रिवाइव करने की कोशिश की गई है. उन्होंने बताया इस आइस स्केटिंग रिंक को दोबारा से संचालित करने की प्रक्रिया तेजी से अमल में लाई जा रही है. जल्द ही इसे सुचारू रूप से संचालित कर दिया जाएगा. उन्होंने बताया यह वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड का एक हाईटेक संसाधन हमारे पास है. जिसमें उत्तराखंड को विंटर गेम्स का हब बनाने का पोटेंशियल है.

देहरादून का आइस स्केटिंग रिंक

पढे़ं-EXCLUSIVE: सामान्य स्टेडियम में तब्दील होगा आइस स्केटिंग रिंक, सरकार ने हाथ खड़े किए

पढे़ं-80 करोड़ में बने साउथ-ईस्टर्न एशिया का एकमात्र रिंक फांक रहा धूल, अब कहां करें आइस स्‍केटिंग?

Last Updated :Mar 16, 2024, 6:24 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details