उत्तराखंड

uttarakhand

अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब, मां के जयकारों से गूंजा वातावरण - Chaitra Navratri 2024

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 9, 2024, 5:25 PM IST

Chaitra Navratri 2024 आज से पूरे देश में चैत्र नवरात्रि शुरू हो गई है. इसी बीच हल्द्वानी के अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली. भक्तों ने मां दुर्गा की पूजा- अर्चना करके सुख-शांति की कामना की.

Etv Bharat
Etv Bharat

अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर में श्रद्धालुओं का उमड़ा सैलाब

हल्द्वानी:आज से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो गया है. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सुबह से मंदिरों में भारी भीड़ देखने को मिल रही है. बेरीपड़ाव में अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर एक ऐसा मंदिर है, जहां माता के सभी नौ रूप विराजमान हैं. हर नवरात्रि में यहां दूर-दूर से श्रद्धालु आकर मां दुर्गा की आराधना करते हैं और उनका आशीर्वाद लेते हैं. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन महिलाओं ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर मां भगवती के गीत गाए, जिससे पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया.

अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर में भक्तों का लगा जमावड़ा:महामंडलेश्वर सोमेश्वर यति महाराज ने बताया कि ये बसंत नवरात्रि है, क्योंकि बसंत का महीना शुरू हो रहा है. साथ ही नव संवत्सर भी शुरू हो रहा है. इस नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना विशेष फलदाई होती है. उन्होंने कहा कि अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर हल्द्वानी से मात्र 12 किलोमीटर दूर नैनीताल-बरेली हाईवे पर बेरीपड़ाव में स्थित है.मान्यता है कि जो भी भक्त अष्टदशभुजा महालक्ष्मी मंदिर में आकर सच्चे मन से पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उसके पास धन धान्य की कमी नहीं होती.

श्रद्धालु मां भगवती की कर रहे आराधना:हल्द्वानी के विभिन्न मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ दिखाई दी. श्रद्धालु मां भगवती की आराधना कर अपने परिवार की सुख-शांति की कामना करते नजर आए. साथ ही भक्तों ने जगह-जगह कलश यात्रा और मूर्ति स्थापना की. रानीबाग शीतला माता मंदिर, लालकुआं स्थित वंतिका कुंज मंदिर, काठगोदाम स्थित कालीचौड़ मंदिर में भी श्रद्धालुओं का तांता नजर आया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details