उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चारबाग में यात्रियों को ठहरने के लिए मिलेगी बड़ी सुविधा, ये इंतजाम किए जा रहे - two island platforms

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 23, 2024, 10:43 AM IST

चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो आईलैंड प्लेटफार्म (Charbagh railway station) बनाने का काम शुरू कर दिया गया है. यह प्लेटफार्म पुराने माल गोदाम के पास बनाए जाने हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : रेलवे की तरफ से लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है. स्टेशन के पुराने माल गोदामों के स्थान पर इनका निर्माण किया जा रहा है. छह से आठ माह में यह बनकर तैयार हो जाएंगे. इससे लखनऊ से ओरिजनेट होने वाली ट्रेनों को इन आईलैंड प्लेटफॉर्मों पर शिफ्ट कर दिया जाएगा.



जानकारी के मुताबिक, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल का चारबाग रेलवे स्टेशन अपग्रेड हो रहा है. इसके तहत सेकेंड एंट्री की ओर निर्माण कार्य चल रहे हैं. सेकेंड एंट्री के बीच गेट बनाया जाएगा. यात्री सुविधाएं विकसित की जाएंगी. रेलवे प्रशासन ने मुख्य भवन से कैब वे की ओर जाने पर पुराने माल गोदाम मौजूद थे, जिन्हें ढहा दिया है. उस जगह पर दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनाए जा रहे हैं. आईलैंड प्लेटफॉर्म का निर्माण हो जाने से लखनऊ से बनकर चलने वाली ट्रेनों व यहां टर्मिनेट होने वाली ट्रेनों को संचालित किया जाएगा. इससे यात्रियों व स्टेशन प्रशासन दोनों को राहत हो जाएगी. रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली जाने वाली गोमती एक्सप्रेस और एसी एक्सप्रेस सहित यहां से बनकर चलने वाली अन्य ट्रेनों व मेमू ट्रेनों की शिफ्टिंग की जा सकेगी.

हो जाएंगे 11 प्लेटफॉर्म :चारबाग रेलवे स्टेशन पर फिलहाल नौ प्लेटफॉर्म हैं. इसमें आठ व नौ नंबर प्लेटफॉर्म खम्मनपीर मजार की ओर बने हुए हैं. ऐसे में दो आईलैंड प्लेटफॉर्म बनने से कुल प्लेटफॉर्म की संख्या 11 हो जाएगी. इससे ट्रेनों का संचालन और भी बेहतर हो सकेगा. यात्रियों को स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने के लिए पसीना नहीं बहाना पड़ेगा.

कैब-वे से प्रवेश, जंक्‍शन से बाहर :पुराने माल गोदामों के स्थान पर बनाए जा रहे आईलैंड प्लेटफॉर्म पर आने-जाने के लिए यात्रियों को कैबवे का रास्ता पकड़ना होगा. यहां आसानी से आ सकेंगे, इसके बाद लखनऊ जंक्‍शन के रास्ते बाहर निकल सकेंगे. इससे चारबाग स्टेशन की मुख्य बिल्डिंग पर ट्रेनों और यात्रियों का ट्रैफिक कम हो सकेगा.




उत्तर रेलवे की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा का कहना है कि पुराने माल गोदामों के स्थान पर दो आईलैंड प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जा रहा है. इन प्लेटफॉर्मों के बनने से ट्रेनों का संचालन बेहतर हो सकेगा. यात्रियों को भी राहत मिलेगी.

यह भी पढ़ें : चारबाग रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी ठहरने की बेहतरीन सुविधाएं

यह भी पढ़ें : रेल यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा: एयर कॉनकोर्स से जुड़ेंगे लखनऊ जंक्शन और चारबाग; अब अफरा-तफरी में नहीं छूटेगी ट्रेन

ABOUT THE AUTHOR

...view details