बिहार

bihar

नियोजित शिक्षकों के लिए सक्षमता परीक्षा आज से, राज्य के 9 जिलों के 52 कंप्यूटर केंद्रों पर परीक्षा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 26, 2024, 8:24 AM IST

Updated : Feb 26, 2024, 8:50 AM IST

Bihar Sakshamta Pariskha : बिहार में नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आज से शुरू हो गई है. राज्य कर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा पास करना होगा, इस परीक्षा का लंगातार नियोजित शिक्षक बहिष्कार कर रहे थे. आगे पढ़ें पूरी खबर.

नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा
नियोजित शिक्षक सक्षमता परीक्षा

पटना: राज्य कर्मी शिक्षक बनने के लिए नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा का आयोजन आज सोमवार से हो रहा है. राज्य कर्मी बनने के लिए नियोजित शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है और परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. समिति ने जानकारी दी है कि प्रदेश के 9 जिलों के 52 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू हो रही है जो 6 मार्च तक चलेगी. परीक्षा के लिए 2.32 लाख शिक्षकों ने आवेदन किया है.

दो पालियों में होगी परीक्षा: समिति ने जानकारी दी है कि प्रतिदिन परीक्षा का आयोजन दो पालियों में होगा. शिक्षकों के लिए कंप्यूटर केंद्र पर प्रथम पाली में रिपोर्टिंग टाइम सुबह 8:30 बजे है और 9:30 बजे गेट बंद हो जाएगा. इसके बाद 10:00 बजे से मध्यान 12:30 बजे तक परीक्षा का आयोजन होगा. इसी प्रकार, द्वितीय पाली में कंप्यूटर केंद्र पर रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 1:30 बजे है और गेट बंद होने का समय 2:30 बजे है. दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा.

जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिए गए निर्देश: परीक्षा में दिव्यांग शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पाली में परीक्षा का आयोजन पूर्वाह्न 10:00 बजे से 01:20 बजे तक तथा द्वितीय पाली में अपराह्न 03:00 बजे से 06:20 बजे तक किया जाएगा. बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इस सक्षमता परीक्षा के स्वच्छ, शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन के लिए सभी 09 जिलों के जिला पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया है. इन कंप्यूटर केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में सशत्र पुलिस बल के साथ स्टैटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निदेश दिया गया है.

"निर्धारित समय के बाद विलंब से आने वाले शिक्षकों को कंप्यूटर केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रवेश द्वार को निर्धारित समय पर बंद कर दिया जाएगा. कंप्यूटर केंद्रों पर बायोमेट्रिक माध्यम से उपस्थिति ली जाएगी."-आनंद किशोर, अध्यक्ष, बीएसईबी

सीबीटी के माध्यम से होगी परीक्षा: कंप्यूटर केंद्रों पर किसी भी पदाधिकारी, कर्मी, वीक्षक एवं अभ्यर्थी शिक्षकों को मोबाइल फोन और किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर जाने पर प्रतिबंध है. विदित है कि सक्षमता परीक्षा के प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा. निगेटिव मार्किंग नहीं है और परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के माध्यम से किया जा रहा है. बीएसईबी ने जानकारी दी है कि सक्षमता परीक्षा, 2024 (प्रथम) के लिए राज्य के स्थानीय निकाय के 2,32,190 शिक्षकों द्वारा परीक्षा फॉर्म भरा गया है.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Feb 26, 2024, 8:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details