उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और मदरसों पर सीएम योगी का बड़ा बयान, बोले- लोकतंत्र डकैती की अनुमति नहीं देता - CM Yogi Statement

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 23, 2024, 7:30 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने मदरसों को लेकर कहा कि संविधान के अनुसार देश चलेगा और शरीयत हमारा व्यक्तिगत विषय हो सकता है, लेकिन संविधान से बड़ा तो नहीं हो सकता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: ईडी की कार्रवाई के अंतर्गत गिरफ्तार किए गए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा बयान दिया है. सीएम योगी ने एक निजी चैनल के कार्यक्रम में कहा कि कोई भी कानून से बड़ा नहीं हो सकता है. देश में लोकतंत्र है और इसीलिए अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने. लेकिन, लोकतंत्र किसी व्यक्ति, पार्टी या संस्था को डकैती डालने की अनुमति नहीं देता है.

सीएम ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री प्रदेश का मालिक नहीं होता है. हमारा काम सिर्फ जनसेवक और कस्टोडियन का होता है. नियम विरुद्ध आचरण अगर मैं भी करूंगा तो मुझ पर भी देश का कानून लागू होगा. अगर कोई व्यक्ति या सरकार खुद को कानून से ऊपर मानने लगे तो यह गलत ही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि ईडी एक स्वतंत्र नियामक संस्था है और केजरीवाल का मामला न्यायलय में है. इसे अब कोर्ट ही तय करेगी कि आगे क्या होना है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश में मुसलमान की चिंता के सवाल पर कहा कि मुसलमान की किसको चिंता नहीं है, उसे मकान मिल रहा है और खाने के लिए मिल रहा है. उपचार के लिए भी मिल रहा है लेकिन, वह भारत का कानून भी तो मानें. यह भी उसकी जिम्मेदारी और कर्तव्य उसका ही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुसलमान कानून के अनुसार मानें, भारत के संविधान का सम्मान करें. संविधान के अनुसार देश चलेगा और शरीयत हमारा व्यक्तिगत विषय हो सकता है, लेकिन संविधान से बड़ा तो नहीं हो सकता है. सीएम ने कहा कि अगर वह (मुसलमान) इस बात को मानें तो भारत की जनता उन्हें सिर आंखों पर बिठाएगी.

मुख्यमंत्री ने मदरसों को लेकर कहा कि हमें वैज्ञानिक चाहिए और स्किल मैन पावर चाहिए. अच्छे इंजीनियर चाहिए और हमें इसके लिए अपने शिक्षण संस्थानों को उसी के अनुरूप बनाना होगा. बहुत जगह फर्जी काम होता था, कागज में कुछ नहीं है लेकिन सरकार से अनुदान लिया जा रहा है. एक भवन में परिवार के लोग शिक्षक हैं और मदरसे चलाए जा रहे हैं.

सीएम ने कहा कि भारत की राष्ट्रीयता का सम्मान करने वाली शिक्षा, भारत के महापुरुषों को सम्मान देने वाली शिक्षा, हम अपने सभी संस्थानों में उपलब्ध करवाएंगे, जिससे अच्छी शिक्षा और संस्कार मिल सकेगा.

ये भी पढ़ेंः सपा की कोर सीटों कन्नौज, मैनपुरी-इटावा पर उम्मीदवार नहीं घोषित कर पाए अखिलेश, क्या कुनबे में खींचतान वजह?

ABOUT THE AUTHOR

...view details