छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जांजगीर चांपा बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी, 71 परीक्षा केंद्रों पर होगी जिला प्रशासन की चौकस नजर

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 29, 2024, 6:17 PM IST

Chhattisgarh Board Exam 2024: जांजगीर चांपा में बोर्ड परीक्षा की तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है. जिले में कुल 71 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा होनी है. इन केन्द्रों पर जिला प्रशासन की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है.

cgbse board exam
जांजगीर चांपा में बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी

जांजगीर चांपा में बोर्ड परीक्षा की तैयारी

जांजगीर चाम्पा:जांजगीर चांपा में 1 और 2 मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है. जिले में कुल 71 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा कराई जाएगी. इनमें 17 संवेदनशील और 7 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र भी शामिल है. यहां नकल रोकने के लिए विभाग की विशेष दल तैनात रहेगी. जिला प्रशासन ने भी परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए उड़नदस्ता टीम तैयार कर लिया है.

क्या कहते हैं जिला शिक्षा अधिकारी: इस बारे में जांजगीर चांपा जिला शिक्षा अधिकारी भारती वर्मा ने कहा कि," प्रदेश में 1 मार्च से 12वीं और 2 मार्च से 10वीं बोर्ड परीक्षा की शुरुआत हो जाएगी. बोर्ड परीक्षा को शांति पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए शिक्षा विभाग ने जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से रूप रेखा तैयार कर लिया है. परीक्षा के दौरान सभी केंद्रों में जिला प्रशासन ने एक-एक ऑब्जर्वर रखा है. साथ ही परीक्षा केंद्र के बाहर पुलिस की सख्त निगरानी रहेगी."

शिक्षा विभाग के साथ जिला प्रशासन ने की खास तैयारी:जिला शिक्षा विभाग की मानें तो जिले में दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में 46 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसमें हाई स्कूल में 26 हजार 4 सौ 97 परीक्षार्थी और हायर सेकेंडरी में 20 हजार 188 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए सामग्री का वितरण किया जा चुका है. केंद्रों में भी जरूरी इंतजाम कर लिए गए हैं. परीक्षा में नकल रोकने के लिए भी तैयारी कर ली गई है. नकल पर लगाम लगाने के लिए विकासखंड स्तर के आलावा जिला स्तर से भी उड़नदस्ता दल बनाया गया है. जिला शिक्षा अधिकारी और कलेक्टर ने एक-एक जिला स्तरीय उड़नदस्ता की टीम बनाई है. ये टीम घूम-घूम कर नकल पर नकेल कसने का काम करेगी.

प्रश्न पत्र सुरक्षित रख लिए गए: जिला में बोर्ड परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग ने प्रश्न पेपर को 14 थाना में सुरक्षित रख दिए हैं. परीक्षा के पहले केंद्राध्यक्ष प्रश्न पेपर निकाल कर परीक्षा केंद्र में ही खोलेंगे. इस व्यवस्था से पेपर लीक होने की संभावनाओं पर विराम लग जाएगा. नकल रोकने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तैनात ऑब्जर्वर और उड़नदस्ता टीम अलर्ट रह कर निगरानी करेंगी. कुल मिला कर जिला शिक्षा अधिकारी ने नकल रोकने और परीक्षा को शांति पूर्ण संपन्न कराने का दावा किया है.

सीजीबीएसई बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, छत्तीसगढ़ माशिमं ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा 2024 का काउंटडाउन शुरू, पुलिस की निगरानी में रखे जा रहे प्रश्न पत्र
छत्तीसगढ़ में पीएम श्री योजना, 2025-26 से 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा दो बार

ABOUT THE AUTHOR

...view details