उत्तराखंड

uttarakhand

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत पहुंचे श्रीनगर, करोड़ों की विकास योजनाओं का किया लोकार्पण और शिलान्यास

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 10, 2024, 7:24 PM IST

cabinet Minister Dhan Singh Rawat कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत आज श्रीनगर पहुंचे थे. यहां उन्होंने पैठाणी में करोड़ों की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसी बीच उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स मिशन के तहत मोटे अनाज को बढ़ावा दिया जा रहा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: उच्च शिक्षा, सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत आज श्रीनगर पहुंचे, जहां उन्होंने पैठाणी में करोड़ों की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इसके अलावा उन्होंने एक करोड़ की लागत से निर्मित सहकारिता की शीर्ष संस्था उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ( UCF) द्वारा निर्मित गोदाम का भी लोकार्पण और करोड़ों की पेयजल योजनाओं का शिलान्यास किया.

करोड़ों की पेयजल योजनाओं का हुआ शिलान्यास:जल जीवन मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत 70 लाख रुपए की लागत से पल्ली गांव पेयजल योजना फेज-2, 63.40 लाख रुपए की लागत से सिरतोली पेयजल योजना, 35.70 लाख रुपए की लागत से दरमोली पेयजल योजना, 11 लाख रुपए की लागत से डोबरा पेयजल योजना, 45.09 लाख रुपए की लागत से बड़ेथ पेयजल योजना, 37.5 लाख रुपए की लागत से कुटकंडे पेयजल योजना, 19.57 लाख रुपए की लागत से बनास पेयजल योजना का शिलान्यास किया है. इसके अलावा 10 - 10 लाख रुपए की लागत से पल्ली और कुटकंडे पंचायत भवन का भी शिलान्यास किया गया है.

किसानों को घर बैठे मिल रहा उपज का अच्छा मूल्य:कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि वर्तमान में पूरे देश भर में अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स मिशन चल रहा है. जिसमें हम मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए किसानों को अच्छी उपज के लिए प्रेरित कर रहे हैं. साथ ही किसानों को घर बैठे ही उपज का अच्छा मूल्य दिया जा रहा है. वहीं, उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के प्रबंध निदेशक रविन्द्री मंद्रवाल ने कहा कि संघ द्वारा उत्तराखंड राज्य में समितियों के माध्यम से सीधा किसानों से मिलेट्स की खरीद की जा रही है. जिसमें 38 रुपए की दर पर मंडुवा और झंगोरा खरीदा जा रहा है. दूरस्थ क्षेत्र में संघ द्वारा निर्मित गोदाम का उद्देश्य यही है कि अब किसान अपनी फसली उपज को और भी आसानी से विक्रय कर पाएंगे. जिससे सहकारिता क्रांति को बढ़ावा मिलेगा.

किसानों की आय होगी दोगुनी:उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ के अध्यक्ष मातवर सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड राज्य सहकारी संघ द्वारा निर्मित गोदाम के माध्यम से किसान अब सिर्फ मिलेटस ही नहीं , अपनी सभी फसली उपज को उचित दामों में विक्रय कर पाएंगे, जिससे भविष्य में किसानों की आय में कई गुना इजाफा होगा और सहकारिता क्रांति को बल मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details