मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बुरहानपुर के मां इच्छादेवी मंदिर में नीम साड़ी मेला शुरू, शरीर में नीम के पत्ते लपेटकर क्यों पहुंचे श्रद्धालु - Burhanpur Neem saree mela

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 22, 2024, 12:30 PM IST

बुरहानपुर जिले में स्थित मां इच्छादेवी मंदिर में नीम साड़ी मेला शुरू हो गया. निमाड़ इलाके के साथ ही महाराष्ट्र से भी बड़ी संख्या में मां के भक्त नीम के पत्ते लपेटकर मन्नत उतारने पहुंच रहे हैं.

Burhanpur Neem saree mela
बुरहानपुर जिले के मां इच्छादेवी मंदिर में नीम साड़ी मेला शुरू

बुरहानपुर जिले में स्थित मां इच्छादेवी मंदिर नीम साड़ी मेला

बुरहानपुर।बुरहानपुर जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर इच्छापुर गांव में मध्यप्रदेश-महाराष्ट्र की सीमा पर सतपुड़ा की पहाड़ी पर स्थित साढ़े 4 सौ साल पुराने मां इच्छादेवी माता मंदिर में तीन दिवसीय नीम साड़ी मेला का शुभारंभ धूमधाम से हुआ. मेले के पहले दिन बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गाजे-बाजे के साथ नीम साड़ी की मन्नत उतारी. इस दौरान मध्यप्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र व गुजरात से आए हजारों श्रद्धालुओं ने माता के दरबार में मत्था टेककर आशीर्वाद लिया.

चैत्र की तेरस से लगता है तीन दिवसीय मेला

दरअसल, इच्छादेवी माता मंदिर परिसर में चैत्र की तेरस से मेला शुरू होता है, इसमें मन्नत पूरी होने पर भक्त पूरे शरीर पर नीम के पत्ते की साड़ी पहनकर माता के दर्शन करने पहुंचते हैं. श्री इच्छादेवी मंदिर ट्रस्ट के सचिव महेश पातोंडीकर ने बताया कि चैत्र तेरस से मेला शुरू हो गया है. इस तीन दिवसीय मेले में 2 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं दर्शन करेंगे. रोजाना हजारों श्रद्धालु माता दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इसके अलावा देश के कई राज्यों के श्रद्धालु माता के दरबार में मत्था टेकने आते हैं.

चैत्र की तेरस से लगता है तीन दिवसीय मेला

ये खबरें भी पढ़ें...

जानें विश्व प्रसिद्ध मैहर स्थित मां शारदा देवी का इतिहास, कैसे पड़ा मैहर नाम

पहाड़ों पर विराजमान है मां बिजासन देवी, 1000 सीढ़ियां चढ़ भक्त करते हैं दर्शन

मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था पर फोकस किया

मंदिर समिति द्वारा श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में जरूरी सुविधाएं जुटाई गई हैं. मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारी तैयारियों के साथ मेले में नजर बनाए हुए हैं. सुरक्षा के लिए शाहपुर थाने के जवानों की तैनाती की गई हैं. साथ ही सीसीटीवी से भी नजर रखी जा रही है. इसके अलावा मंदिर परिसर के मेला मैदान में झूले, मिठाई, होटल, कटलरी, खिलौने सहित अन्य दुकानें सजाई गई हैं. बता दें कि मां इच्छादेवी सभी की मुरादें पूरी करती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details