छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का बंपर रिकॉर्ड, 129 लाख मीट्रिक टन धान बिका

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 24, 2024, 11:12 PM IST

Bumper record of paddy procurement छत्तीसगढ़ में धान खरीदी का रिकॉर्ड सिलसिला जारी है. अब तक 129 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है. किसानों के खाते में 27 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांसफर किया जा चुका है. Chhattisgarh Paddy Tihar

Etv Bharat
Etv Bharat

रायपुर: छत्तीसगढ़ में धान तिहार से किसानों के लिए अच्छी खबर आई है. यहां धान की बंपर खरीदी का सिलसिला और तेज हो चुका है. बुधवार तक छत्तीसगढ़ में 129 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा की धान खरीदी हो चुकी है. करीब 27 हजार करोड़ से ज्यादा का भुगतान किसानों को किया जा चुका है. तो वहीं कस्टम मीलिंग के तहत 85.54 लाख मीट्रिक टन के धान का उठाव हो चुका है.

मोदी की गारंटी के तहत हो रही धान खरीदी: राज्य सरकार ने दावा किया है कि मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ में लगातार धान की खरीदी हो रही है. समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी को लेकर किसानों में भी खुशी देखी जा रही है. धान के बदले किसानों को 27,504 करोड़ रूपए से अधिक की राशि का भुगतान बैंक के जरिए किया जा चुका है.

"छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर अब तक 23 लाख 20 हजार 384 किसानों से 129 लाख 54 हजार 894 मीट्रिक टन धान की खरीदी की गई है. इसके बदले में किसानों को कुल 27 हजार 504 करोड़ रूपए से अधिक का पेमेंट किया जा चुका है. धान खरीदी के अलावा राज्य में कस्टम मिलिंग में भी तेजी आई है. कस्टम मिलिंग के तहत अब तक 99 लाक 71 हजार 399 मीट्रिक टन धान का उठाव का डीओ तैयार किया गया है. इसके लिए मिलर्स की तरफ से 85 लाख 54 हजार मीट्रिक टन धान का उठाव किया गया है" मार्कफेड के महाप्रबंधक की तरफ से दी गई जानकारी

छत्तीसगढ़ में सभी धान किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से धान की खरीदी की जा रही है. धान खरीदी के तहत 31 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भुगतान भी दिया जा रहा है. राज्य सरकार का दावा है कि किसानों को मोदी की गारंटी के तहत हर वादा पूरा करने का संकल्प साय सरकार पूरा करेगी. इस बीच धान खरीदी में तेजी से ऐसा लग रहा है कि इस बार धान खरीदी के सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी में तेजी जारी, अब तक 23 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का धान बिका

कोरबा के धान खरीदी केन्द्रों में नहीं हो रहा उठाव, कैसे पूरा होगा धान तिहार का लक्ष्य ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details