उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

पीएम मोदी के नामांकन को लेकर बीजेपी तैयार कर रही मास्टर प्लान, 12 से 14 मई के बीच काशी में रहेंगे प्रधानमंत्री - PM Modi nomination

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 18, 2024, 7:04 AM IST

Updated : Apr 18, 2024, 7:35 AM IST

PM MODI NOMINATION
PM MODI NOMINATION

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर पीएम मोदी के नामांकन कार्यक्रम को भाजपा ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में है. इस दौरान बड़ा रोड शो भी निकाला जा सकता है. अगले महीने पीएम नामांकन के लिए वाराणसी पहुंचेंगे.

PM MODI NOMINATION

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव को लेकर देश के अलग-अलग हिस्सों में जनसभाएं कर रहे हैं. पीएम मोदी इलेक्शन में बड़ी जीत हासिल करने और 400 पार के अपने नारे को सार्थक साबित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वह तीसरी बार भी वाराणसी से ही चुनाव लड़ रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी पीएम मोदी के नामांकन को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में हैं. कयास लगाए जा रहे हैं कि 12 से 14 मई के बीच पीएम अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. वाराणसी लोकसभा सीट पर एक जून को मतदान होना है.

वाराणसी में 1 जून को होने वाले मतदान के लिए 7 से 14 मई तक नामांकन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी में तीन दिन तक रहकर अलग-अलग कार्यक्रमों के बाद नामांकन करने के लिए जा सकते हैं. जिसके लिए बीजेपी ने बड़ी प्लानिंग के तहत बड़े नेताओं को बनारस में नामांकन से पहले डेरा डालकर भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी दी है.

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से की जा रही तैयारी पर भाजपा के कोई नेता कैमरे पर बात करने के मूड में नहीं हैं. आला कमान अभी तैयारी को अंतिम रूप देने में जुटा है. जिम्मेदारी भाजपा केंद्रीय नेतृत्व में अहम भूमिका निभाने वाले सुनील बंसल को सौंपी गई है. सुनील बंसल लगातार वाराणसी में डेरा डाले हुए हैं. बैठक करके मंथन कर रहे हैं कि कैसे पीएम मोदी के नामांकन को ऐतिहासिक बनाया जाए.

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12, 13 और 14 मई को वाराणसी में रहेंगे. 12 मई को पीएम मोदी का एक भव्य रोड शो काशी हिंदू विश्वविद्यालय के बाहर महामना की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ निकलेगा. यह रोड शो उन ऐतिहासिक इलाकों से होकर निकलेगा जिसे बनारस की जान माना जाता है. यानी लंका, अस्सी, मदनपुरा, गोदौलिया और चौक पर बाबा विश्वनाथ के दर्शन पूजन के साथ ही पीएम मोदी के रोड शो को खत्म करने की तैयारी की जा रही है.

इसके बाद दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक बड़ी रैली हो सकती है. इस दौरान पीएम मोदी लाखों की भीड़ को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी के बनारस लोकोमोटिव वर्कशॉप के गेस्ट हाउस में ही प्रबुद्धजन सम्मेलन के जरिए वाराणसी के बुद्धिजीवियों से भी मुलाकात कर सकते हैं. इन तैयारी के बाद तीसरे दिन पीएम मोदी यानी 14 मई को नामांकन दाखिल कर सकते हैं. हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

नामांकन के लिए भी बीजेपी ने बड़ा मास्टर प्लान तैयार किया है. बीजेपी मलदहिया क्षेत्र में जिस पटेल प्रतिमा से नामांकन जुलूस को शुरू करने की तैयारी में है, वहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में नामांकन जुलूस की शुरुआत की थी. पीएम मोदी यहां पर सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद नामांकन जुलूस शुरू करेंगे. एक बड़े रोड शो की शक्ल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुली गाड़ी पर सवार होकर जनता का अभिवादन स्वीकार करते हुए कचहरी तक पहुंचेंगे.

भाजपा ने लाखों की भीड़ जुटाने की तैयारी की है. वाराणसी में 500 से ज्यादा बाइक सवार कार्यकर्ताओं की एक टीम तैयार की जा रही है, जो इस जुलूस के आगे-आगे चलेगी. इसके अलावा भाजपा ने घर-घर तक फूल पहुंचने की भी तैयारी कर ली है, ताकि जब रोड शो आगे बढ़ता जाए तो लोग पुष्प वर्षा करें. बीजेपी कई टन फूलों को जुटाने में लगी हुई है. इसके लिए बीजेपी की एक अलग विंग इन तैयारी को अंतिम रूप दे रही है.

बीजेपी का सांस्कृतिक प्रकोष्ठ वाराणसी के अलग-अलग इलाकों में प्रधानमंत्री मोदी के रोड शो के स्वागत के लिए मंच बनाकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों को पेश करने की तैयारी कर रहा है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक बीजेपी आला कमान प्रधानमंत्री के नामांकन को ऐतिहासिक बनाने के लिए कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ेगी. वाराणसी में सातवें और अंतिम चरण के चुनाव में 1 जून को होने वाले मतदान के लिए 7 से 14 में तक नामांकन होगा.

आठ दिनों के दौरान महीने के दूसरे शनिवार यानी दूसरे शनिवार और रविवार की छुट्टी की वजह से 6 दिन ही नामांकन के लिए मिलेंगे. 6 दिनों में माह के दूसरे हफ्ते में मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और तीसरे हफ्ते में सोमवार, मंगलवार का दिन ही शेष बच रहा है, क्योंकि 13 मई को चौथे चरण में यूपी की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार और मध्य प्रदेश की 8 सीटों के अलावा पश्चिम बंगाल की आठ, महाराष्ट्र की 11, उड़ीसा की चार और तेलंगाना की 17 समेत जम्मू कश्मीर को मिलाकर कुल 96 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है.

उन सीटों को साधने के लिए प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए 13 या 14 मई की तिथि को सबसे उपयुक्त माना जा रहा है. एक तरफ जहां इन सीटों पर चुनाव होगा तो बीजेपी वाराणसी में अपने शक्ति प्रदर्शन के जरिए तमाम चैनलों और डिजिटल मीडिया के जरिए बड़ा दांव खेलने की तैयारी में है.

नामांकन पत्रों को भरने और पीएम मोदी के नामांकन प्रक्रिया को पूरा कराने के लिए वकीलों के एक पैनल को भी तैयार किया गया है. क्षेत्रीय कमेटी प्रधानमंत्री के नामांकन के लिए सभी पत्रावलियों को तैयार करने में जुटी हुई है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि नामांकन से हफ्ते भर पहले नामांकन पत्र दिल्ली भेजकर सभी जानकारियों की पुष्टि की जाएगी.नामांकन पत्र तैयार करने के लिए सेंट्रल बार के अध्यक्ष मुरलीधर सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता शशांक शेखर त्रिपाठी और कार्यकर्ताओं की टीम को जिम्मेदारी सौंप गई है.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि नामांकन के लिए 6 दिनों की गणना के आधार पर मुहूर्त देखने के लिए ज्योतिषाचार्य की भी मदद ली जा रही है. 13 और 14 मई का आकलन करवाया जा रहा है. पंडितों के सुझाव के मुताबिक अंतिम निर्णय लिया जाएगा. भाजपा ने रोड शो और जुलूस के लिए रूट पर मंथन शुरू किया है. कौन सा रूट बेस्ट होगा और किस रूट पर वोटरों को रिझाना ज्यादा बेहतर होगा.

यह भी पढ़ें :अब झांसी में बसपा का बड़ा एक्शन, नौ दिन पहले घोषित प्रत्याशी को किया निष्कासित, जिलाध्यक्ष भी निपटे

Last Updated :Apr 18, 2024, 7:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details