बिहार

bihar

अप्रैल शुरू होते के साथ ही तेजी से बढ़ेगा बिहार का तापमान, जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट - bihar weather forecast

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 31, 2024, 9:19 AM IST

Bihar Weather Update: बिहार में गर्मी बढ़ती जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. वहीं अप्रैल महीने के शुरू होते के साथ अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट

पटना:बिहार का तापमान धीरे-धीरे 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है. राज्य में बीते 24 घंटे के भीतर गर्मी ने अपना रुप दिखाया है. गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों ने कूलर, पंखा चला कर सोना शुरू कर दिया है. हालांकि 30 मार्च को दिनभर बिहार के कई जिलों का मौसम बारिश वाला रहा. वहीं सूबे के ज्यादातर जिलों के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई.

बिहार का सबसे गर्म जिला: बीते 24 घंटे में बिहार का सबसे गर्म जिला बक्सर रहा, जहां का तापमान शुक्रवार को 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं न्यूनतम तापमान मोतिहारी और किशनगंज (20°C) रहा. बता दें कि मौसम विज्ञान केंद्र ने अप्रैल के महीने में गर्मी बढ़ने के संकेत दिए हैं. पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक एसके पटेल ने बताया कि अप्रैल महीने के शुरुआत से ही दिन के साथ रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी.

इन जिलों में मौसम बारिश वाला: 30 मार्च को दिनभर बिहार के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा के कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ बिजली चमकती रही. वहीं, जमुई, बांका, भागलपुर, मुंगेर, खगड़िया, सहरसा, मधेपुरा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में ओलावृष्टि जैसी स्थिति बनी रही. जबकि बाकि बचे जिलों का मौसम सामान्य रहा.

लोगों को सताएगी चिलचिलाती गर्मी:विभाग के अनुसारआने वाले पांच दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. अब बिहार वासियों को गर्मी सताने वाली है. अप्रैल के महीने में दिन के तापमान में 2°C से 3°C की बढ़ोतरी होने की संभावना है. रात का भी यही हाल रहेगा.

ये भी पढ़ें:बिहार में प्री मॉनसून का दौर जारी, तापमान में वृद्धि के साथ-साथ बारिश की संभावना - bihar weather forecast

ABOUT THE AUTHOR

...view details