बिहार

bihar

बिहार में सभी जिलों का बढ़ा तापमान, जानें कौन सा जिला रहा सबसे गर्म

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 12, 2024, 6:59 AM IST

Updated : Mar 12, 2024, 8:51 AM IST

Bihar Weather Update: मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार का तापमान बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के लगभग सभी जिलों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया गया.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट

पटना:बिहार में अब गर्मी सताने लगी है. प्रदेश में पुरवैया चलने की वजह से राज्य के तापमान मे अगले तीन-चार दिन मे दो से चार डिग्री सेल्सियस के इजाफे का पूर्वानुमान है. खासतौर पर उच्चतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक बढ सकता है. हालांकि रात में हल्की कनकनी भी महसूस हो रही है.

प्रदेश का सबसे गर्म जिला:मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बिहार में पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस के साथ खगड़िया जिला रहा, इसके बाद मोतिहारी जिले का तापमान भी 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी के अधिकतम तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री ऊपर जाने के साथ 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इन जिलों के तापमान में वृद्धि:इसी के साथ पटना, जमुई मधुबनी, गोपालगंज, दरभंगा, सुपौल, अररिया, फारबिसगंज, बेगूसराय, भागलपुर, नवादा, पटना, गया, औरंगाबाद, शेखपुरा, बक्सर, भोजपुर आदि जिलों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के पार ही रहा. वहीं किशनगंज के तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस के गिरावट के साथ 30 डिग्री सेल्सियस रहा.

लोगों को रखना होगा ध्यान: मौसम विभाग के अनुसार, मार्च में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने के कारण लू की स्थिति नहीं रहेगी. ऐसे में होली के मौके पर भी मौसम सामान्य ही बना रहेगा. तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण सुबह-शाम हल्की ठंड रहेगी. ऐसे में लोगों को स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखना होगा. विभाग के अनुसार, मार्च में दो से तीन बार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पड़ेगा. इस कारण असमय वर्षा होने के साथ न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है.

ये भी पढ़ेंःबिहार में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच भारी अंतर, दिन में धूप से राहत तो रात को कंकनी

Last Updated :Mar 12, 2024, 8:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details