बिहार

bihar

अब गर्मी का सितम झेलेंगे बिहार के लोग, जानें मौसम विभाग का नया अपडेट

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 11, 2024, 8:21 AM IST

Bihar Weather Update: बिहार में अब ठंड का असर लगभग खत्म हो गया है. वहीं गर्मी का सितम शुरू होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार अभी बारिश की कोई संभावना नहीं है, वहीं प्रदेश का तापमान अब 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक ही रहेगा.

बिहार मौसम अपडेट
बिहार मौसम अपडेट

पटना:कड़ाके की ठंड के बाद अब बिहारवासियों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग ने इसको लेकर जानकारी दी है. मौसम विभाग के अनुसार लगभग सभी जिलों के तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. वहीं आने वाले कुछ दिनों में बारिश की कोई संभावनी नहीं है.

गर्मी का सितम झेलेंगे लोग:जैसे-जैसे मार्च का दिन बढ़ता जा रहा है, बिहार में तेज धूप निकलने लगी है. हालांकि सुबह और रात में हल्की सी ठंड जरूर है, लेकिन आने वाले दिनों में वो भी खत्म हो जाएगी. पिछले 24 घंटे की बात करें तो किशनगंज के तापमान में 5.9 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी देखने को मिली. अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस के साथ किशनगंज सबसे गर्म जिला रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस के साथ पटना रहा.

इन जिलों का तापमान भी बढ़ा: मौसम विभाग ने एक्स पोस्ट पर जानकारी दी कि गोपालगंज, मोतिहारी, मधुबनी, किशनगंज, गया, औरंगाबाद, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, भागलपुर, कटिहार, पूर्णिया सहित लगभग सभी जिले के तापमान बढ़ गए. वहीं जिन जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई, वह मुजफ्फरपुर, पटना और नवादा हैं.

आसमान साफ, खिलेगी धूप:बता दें कि फिलहाल आसमान में बादल नजर नहीं आएंगे, धूप खिली रहेगी. वहीं 12 मार्च को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. नतीजन हवा का रुख बदलेगा. 14 मार्च तक तापमान में 2-4°C की वृ‌द्धि होने का पूर्वानुमान है. आज बिहार का अधिकतम तापमान 30°C से 32°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है. वहीं रात्रि का तापमान 14°C से 16°C के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है. हालांकि अधिकतम तापमान 34°C तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें:बिहार के इन जिलों में तेज आंधी-बारिश के आसार, किसानों को खास तौर पर अलर्ट रहने का निर्देश

ABOUT THE AUTHOR

...view details