बिहार

bihar

सक्षमता परीक्षा में फर्जी सर्टिफिकेट के संदेह के घेरे में आए 420 शिक्षक, शिक्षा विभाग ने डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए दिया आखिरी मौका - Bihar Shakshamta Pariksha

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 9, 2024, 8:09 PM IST

Bihar Education Department : बिहार के 420 नियोजित शिक्षकों पर नौकरी जाने का खतरा मंडराने लगा है. दरअसल शिक्षा विभाग ने फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए आखिरी मौका दिया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

BIHAR SHAKSHAMTA PARIKSHA Etv Bharat
BIHAR SHAKSHAMTA PARIKSHA Etv Bharat

पटना :सक्षमता परीक्षा के आवेदन के क्रम में शिक्षा विभाग को 1051 ऐसे शिक्षक मिले, जिनमें एक शिक्षक पात्रता रोल नंबर पर एक से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं. शिक्षा विभाग ने ऐसे शिक्षकों को तमाम प्रमाण पत्र के साथ भौतिक सत्यापन के लिए विभागीय जांच समिति में बुलाया. 7 मार्च से 23 मार्च तक शिक्षकों के डाक्यूमेंट्स का फिजिकल वेरिफिकेशन किया गया. लेकिन इस दौरान 420 शिक्षक शामिल नहीं हुए. ऐसे में शिक्षा विभाग ने इन 420 शिक्षकों को अब फिजिकल वेरिफिकेशन के लिए आखिरी मौका दिया है.

DEO को भेजा गया पत्र : शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र लिखते हुए 420 शिक्षकों की सूची समर्पित की है. जो सक्षमता परीक्षा के लिए आवेदन भरे थे और उनके शिक्षक पात्रता के रोल नंबर पर एक से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं. शिक्षा विभाग ने, विभाग के डॉक्टर मदन मोहन झा स्मृति सभागार में सभी नियोजित और स्थानीय निकाय से चयनित शिक्षकों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में फिजिकली रूप से आने के लिए निर्देशित किया है.

10 से 15 अप्रैल तक डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन :शिक्षा विभाग ने 10 अप्रैल से 15 अप्रैल तक 6 दिनों की अवधि में सभी शिक्षकों को डॉक्यूमेंट्स के साथ विभाग पहुंचने के लिए निर्देशित किया है. प्रतिदिन 80 शिक्षकों का डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा. जिसमें पहले दिन क्रमांक 1 से 80 का डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन होगा. विभाग ने कहा है कि अगर इस निर्धारित अवधि के दौरान भी कोई शिक्षक अपने प्रमाण पत्रों की जांच के लिए उपस्थित नहीं होते हैं तो विभाग उस शिक्षक अभ्यर्थी को फर्जी घोषित करने का निर्णय ले सकता है. इसकी सारी जवाब देही शिक्षक अभ्यर्थियों की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details