राजस्थान

rajasthan

अवैध खनन पर कार्रवाई के मामले में भीलवाड़ा पहले पायदान पर

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 24, 2024, 4:02 PM IST

Bhilwara ranks first,  action against illegal mining
अवैध खनन पर कार्रवाई के मामले में भीलवाड़ा पहले पायदान पर.

अवैध खनन के खिलाफ प्रदेश में कार्रवाई के लिहाज से भीलवाड़ा जिला अव्वल है. भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में अब तक 26 एफआईआर दर्ज करते हुए 119 वाहन जब्त किए गए हैं.

भीलवाड़ा.अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई के मामले में भीलवाड़ा जिला प्रदेश में पहले पायदान पर है. भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में अब तक 26 एफआईआर दर्ज करते हुए 119 वाहन जब्त किए गए हैं. साथ ही 60.56 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की ओर से 100 दिवसीय कार्य योजना तैयार की गई है. इसके तहत प्रदेशभर में अवैध खनन पर लगाम लगाने को लेकर विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसकी शुरुआत 16 जनवरी से हुई थी, इस अभियान में खान, राजस्व, परिवहन, पुलिस व वन विभाग की संयुक्त टीम लगातार कार्रवाई कर रही है. भीलवाड़ा खनिज विभाग के खनिज अभियंता जिनेश हुमड ने कहा कि जिले में अब तक 116 प्रकरण बनाए जा चुके हैं, इसमें 15 एफआईआरदर्ज की जा चुकी है.

पढ़ेंः डीडवाना में अवैध खनन पर कार्रवाई, 2 जेसीबी, 2 डंपर और 15 ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त, 5 करोड़ का लगा जुर्माना

उन्होंने बताया कि अवैध खनन के 64, अवैध निर्गमन के 40 व अवैध स्टॉक के 12 प्रकरण बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा जिला कार्रवाई की दृष्टि से अग्रणी स्थान पर है. वहीं, शाहपुरा जिले का कार्य भी इसी कार्यालय द्वारा किया जा रहा है. शाहपुरा जिले में अभी तक 29 प्रकरण बनाए हैं और 11 एफआईआर दर्ज की गई है. खनिज अभियंता ने बताया कि राजस्थान में कार्रवाई के मामले में भीलवाड़ा जिला अव्वल है. भीलवाड़ा जिले में अब तक 53 लाख रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है. वहीं, शाहपुरा जिले में 7 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया है. उन्होंने बताया कि यह अभियान 31 जनवरी तक चलेगा. उसके बाद भी भीलवाड़ा व शाहपुरा जिले में अवैध खनन नहीं हो, इसके लिए अभियान सतत रूप से चलाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details