बिहार

bihar

नालंदा में किसान के बेटे अभिषेक ने UPSC के चौथे अटेम्प्ट में पाया 620वां रैंक, DM बनने का है सपना - Upsc Result 2023

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 18, 2024, 1:13 PM IST

Upsc Result 2023: नालंदा में किसान परिवार से आने वाले अभिषेक कुमार ने बीपीएससी से प्रखंड विकास पदाधिकारी बनने के बाद भी अपने सपनों को पाने की आश नहीं छोड़ी और अब उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा में 620वां रैंक हासिल किया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

यूपीएससी परिणाम 2023
यूपीएससी परिणाम 2023

नालंदा: बिहार के नालंदा के सरमेरा प्रखंड अंतर्गत गोपालबाद के रहने वाले अभिषेक कुमार ने अपने सपनों को सच कर दिखाया है. एक किसान परिवार से जुड़े अभिषेक कुमार ने सिविल सर्विसेज (यूपीएससी) में सफलता पाई है. अभिषेक बीपीएससी से प्रखंड विकास पदाधिकारी बने थे और अब चौथे अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा में 620वां रैंक पाया है, आगे उनका सपना डीएम बनने का है.

अभिषेक ले रहे बीडीओ का प्रशिक्षण:बता दें कि अभिषेक ने यह सफलता चौथे प्रयास में पाई है. उन्होंने ग्रामीण परिवेश में रहकर अपनी प्राथमिक पढ़ाई पूरी की. फिलहाल वो गया में बीडीओ का प्रशिक्षण ले रहे हैं. उनकी सफलता से परिजनों में खुशी का माहौल है और घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. अभिषेक कुमार के पिता अजय कुमार निराला मध्यम वर्गीय किसान हैं और मां नीलम देवी गृहिणी हैं. उनके तीन भाई और एक बहन है. इनकी प्राथमिक पढ़ाई गोपालबाद गांव के स्कूल में हुई.

नहीं रोकेंगे पढ़ाई: वहीं अभिषेक ने आगे की पढ़ाई शेखपुरा जवाहर नवोदय विद्यालय से पूरी की. इसके बाद वे पढ़ाई के लिए अहमदाबाद चले गए. वहीं से स्नातक तक पढ़ाई की. उनका बचपन से ही सिविल सर्विसेज में जाने का इरादा था. उन्होंने अपनी सफलता का सारा श्रेय दादा सीताराम प्रसाद व दादी चिंता देवी को दिया है. अभिषेक कुमार ने बताया कि वह अपनी इस सफलता से खुश तो हैं लेकिन वे अभी भी अपने और बेहतर प्रदर्शन के लिए पढ़ाई जारी रखेंगे. साथ ही अपना जॉब का भी कर्तव्य पालन करते हुए निष्ठा पूर्वक निर्वहन करेंगे ताकि और बड़े अधिकारी बनें.

"मैं अपनी सफलता से बेहद खुश हूं लेकिन अपने आगे की पढ़ाई नहीं रोकूंगा. मेरा सपना है डीएम बनना जिसके लिए मैं अपनी पढ़ाई जारी कखूंगा."- अभिषेक कुमार, परीक्षार्थी

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details