उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

301 पॉलिटेक्निक संस्थानों में 253 ने दी गलत जानकारी, पोर्टल पर कर दिए गलत दस्तावेज अपलोड

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 3, 2024, 4:45 PM IST

प्राविधिक शिक्षा परिषद अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल पर एनओसी के लिए आवेदन करने वाले संस्थानों के आवेदन पत्रों की जांच में अपठनीय अभिलेख मिले हैं. ऐसे करीब 253 आवेदनपत्रों को रोका गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्राविधिक शिक्षा परिषद (प्राशिप) ने सत्र 2024-25 में शामिल होने वाले संस्थानों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) देने के लिए यूराइज पोर्टल (URISE) पर आवेदन मांगे थे. इसमें संस्थानों ने त्रुटिपूर्ण दस्तावेज व गलत मानचित्र अपलोड कर दिए. यूराइज पोर्टल पर कुल 301 आवेदन ऑनलाइन आए. इसमें 253 संस्थानों द्वारा गलत दस्तावेज व मानचित्र दिए गए हैं. इसे लेकर संस्थानों को अब शनिवार तक का समय दिया गया है. शनिवार तक सही डाटा अपलोड नहीं करने वाले संस्थानों के आवेदन निरस्त हो जाएंगे. वहीं, चार आवेदन ऐसे हैं जिन्हें पूर्णतया गलत मानकर निरस्त किया जा चुका है.


प्राविधिक शिक्षा परिषद अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल पर एनओसी के लिए आवेदन करने वाले संस्थानों के आवेदन पत्रों की जांच में अपठनीय अभिलेख मिले हैं. जिन दस्तावेजों को मांगा गया वह अपलोड नहीं किए गए, साथ ही स्वीकृत मानचित्र नहीं हैं. इंस्टीट्यूट की जीपीएस लोकेशन शो नहीं हो रही है. ऐसे करीब 253 आवेदनपत्रों को रोक लिया गया है. कुल 11 आवेदन ही सही पाए गए हैं और इन्हें संबंधित जिले के डीएम को स्थलीय निरीक्षण के लिए भेज दिया गया है. 33 अन्य आवेदन पत्र सही हैं, लेकिन उनके भुगतान की सही जानकारी नहीं मिल रही है. ऐसे सभी संस्थानों को 3 फरवरी तक का समय दिया गया है.

15 फरवरी तक डीएम को भेजेंगे रिपोर्ट :प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव अजीत कुमार मिश्रा ने बताया कि आवेदन पत्रों की स्क्रूटनी के बाद सभी की रिपोर्ट संबंधित जिले के डीएम को भेजी जाएगी. वहां से डीएम की निगरानी में टीम स्थलीय निरीक्षण करेगी. 15 फरवरी तक सभी रिपोर्ट भेजी जानी है. 29 फरवरी तक जांच रिपोर्ट प्राशिप कार्यालय भेजी जाएगी, जिसके बाद निरीक्षण में सही पाए जाने वाले संस्थानों को एनओसी जारी होगी, जो आवेदन निरस्त हो जाएंगे, उन्हें दूसरा मौका नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें : पॉलिटेक्निक सम-विषम सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू, पहली बार विद्यार्थियों को बुकलेट फॉर्म में मिले प्रश्नपत्र

यह भी पढ़ें : पॉलिटेक्निक की 11 फरवरी को होने वाली परीक्षा हुई निरस्त, अब 14 को होगा एग्जाम

ABOUT THE AUTHOR

...view details