दिल्ली

delhi

माइकल वॉन और पॉल हॉकिन्स के बीच डीआरएस को लेकर हुई तीखी बहस, जानिए पूरा मामला

By IANS

Published : Mar 2, 2024, 2:02 PM IST

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का अंतिम मैच 7 मार्च से धर्मशाला में होने वाला है. इस सीरीज में डीआरएस बहस का मुद्दा रहा है. इसको लेकर अब वॉन आर हॉकिन्स के बीच तीखी बहस हो गई है.

Michael Vaughan
माइकल वॉन

नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन के (डीआरएस) निर्णयों में पारदर्शिता की वकालत करने के बाद हॉकआई निर्माता पॉल हॉकिन्स ने भी जवाब दिया है. इसके बाद वॉन और हॉकिन्स के बीच तीखी बहस हुई. विवाद तब भड़का जब वॉन ने डीआरएस समीक्षाओं में पूर्ण पारदर्शिता की वकालत करते हुए सुझाव दिया कि कैमरे और माइक्रोफोन को डीआरएस कक्ष के अंदर रखा जाना चाहिए ताकि घर पर प्रशंसक देख सकें कि निर्णय कैसे लिए जाते हैं. उनकी यह टिप्पणी रांची टेस्ट के दौरान जो रूट के विवादास्पद आउट होने के बाद आई है. हॉकिन्स ने वॉन के प्रस्ताव का तुरंत विरोध किया और उन्हें 'अशिक्षित' कहकर खारिज कर दिया और वॉन से क्रिकेट विश्लेषक के रूप में अपनी भूमिका में अधिक परिश्रम करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि,'मुझे लगता है कि कमेंटरी वॉन की ओर से थोड़ी अशिक्षित है. यह दुर्भाग्यपूर्ण है. क्योंकि जाहिर तौर पर वह एक शानदार खिलाड़ी थे, उन्हें खेलते हुए देखकर बहुत मजा आया और वह एक बेहतरीन कमेंटेटर थे और बहुत मनोरंजक थे. लेकिन मुझे लगता है कि पत्रकारिता के लिहाज से यह खेल के प्रति एक जिम्मेदारी है. शायद एक पत्रकार के रूप में उनकी भूमिका के संदर्भ में थोड़ी और तैयारी उन्हें यह समझाने में मदद कर सकती है कि क्रिकेट के विशाल प्रशंसक आधार के साथ क्या हो रहा है ताकि वह जो लिखें वह तथ्यात्मक रूप से सही हो.

हॉकिन्स की आलोचना से अप्रभावित वॉन ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर डीआरएस संचालन में पारदर्शिता के लिए अपनी अपील को दोहराया. उन्होंने धर्मशाला में आगामी टेस्ट मैच के दौरान डीआरएस के पूरी तरह से चालू होने की उम्मीद व्यक्त करते हुए, घरेलू प्रशंसकों को डीआरएस में लिए गए सभी निर्णयों को दिखाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

वॉन ने कहा, 'यह बहुत सरल है. पूरी पारदर्शिता के लिए कृपया सभी निर्णय दिखाएं. घर पर प्रशंसकों को दिखाएं कि आपका ऑपरेशन कैसे काम करता है. मैंने बस इतना ही मांगा है. भारत में अगले टेस्ट के लिए इसे पूर्ण प्रवाह में देखने के लिए उत्सुक हूं. इंग्लैंड और भारत श्रृंखला का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच 7 मार्च को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में शुरू होने वाला है.

ये खबर भी पढ़ें :सचिन, धोनी, रोहित और हार्दिक समेत ये बड़े क्रिकेटर्स अनंत और राधिका की प्री वेडिंग के लिए पहुंचे जामनगर

ABOUT THE AUTHOR

...view details