दिल्ली

delhi

प्राचीन ओलंपिया में एक प्रतीकात्मक समारोह में पेरिस ओलंपिक की लौ प्रज्ज्वलित की गई - Paris Olympics 2024

By IANS

Published : Apr 16, 2024, 7:53 PM IST

पेरिस ओलंपिक में जलने वाली लौ दक्षिणी यूनान में प्राचीन खेलों के स्थल पर जलाई गयी. बादलों के कारण मंगलवार को पारंपरिक तरीके से लौ जलाने के प्रयास विफल हो गए. मंगलवार को एक ‘बैकअप’ लौ का उपयोग किया गया था जिसे सोमवार को अंतिम ‘रिहर्सल’ के दौरान उसी स्थान पर जलाया गया था. पढ़ें पूरी खबर.

Olympic Games Paris 2024 Lit
Olympic Games Paris 2024 Lit

प्राचीन ओलंपिया (ग्रीस) : पेरिस 2024 ओलंपिक खेलों की शुरुआत से लगभग 100 दिन पहले, मंगलवार को ग्रीस के प्राचीन ओलंपिया में खेलों के जन्मस्थान पर एक पारंपरिक समारोह में ओलंपिक लौ प्रज्ज्वलित की गई.

इसके बाद इसने अपनी यात्रा शुरू की जो इसे ग्रीस से होते हुए फ्रांस तक ले जाएगी. 8 मई को मार्सिले पहुंचने के बाद, 26 जुलाई को उद्घाटन समारोह के लिए पेरिस पहुंचने से पहले, यह पूरे देश और कुछ फ्रांसीसी विदेशी क्षेत्रों की यात्रा करेगी.

प्राचीन ग्रीक उच्च पुजारिन की भूमिका में अभिनेत्री मैरी मीना ने प्राचीन ग्रीक पौराणिक कथाओं में देवी हेरा के 2,500 साल पुराने मंदिर के सामने बादल छाए रहने के कारण अवतल दर्पण के बजाय एक बैकअप लौ का उपयोग करके मशाल जलाई.

लौ जलाने में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक और हेलेनिक गणराज्य के राष्ट्रपति, महामहिम कतेरीना सकेलारोपोलू शामिल थे.

लौ, जो महायाजक द्वारा जलाई गई थी, शांति के प्रतीक जैतून की शाखा के साथ, पहले मशाल वाहक को दी गई थी. यह सम्मान ग्रीक रोवर, टोक्यो 2020 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता स्टेफानोस डौस्कोस को दिया गया, जिन्होंने बाद में इसे ग्रीक धरती पर पहले फ्रांसीसी मशाल वाहक और एथेंस 2004 में ओलंपिक चैंपियन लॉर मनौडौ को दे दिया.

हेलेनिक ओलंपिक समिति के अनुसार, लगभग 600 मशालधारक ग्रीस भर में लगभग 5,000 किमी तक ओलंपिक लौ लेकर जाएंगे, जो दर्जनों शहरों और पुरातात्विक स्थलों से गुजरेंगे.

लौ को 26 अप्रैल को एथेंस के पैनाथेनिक स्टेडियम में पेरिस 2024 के आयोजकों को सौंप दिया जाएगा, जो 1896 में पहले आधुनिक ओलंपिक का आयोजन स्थल था. अगले दिन, यह एक फ्रांसीसी तीन-मस्तूल जहाज बेलेम पर चढ़ेगा, जिसे 1896 में पीरियस बंदरगाह पर लॉन्च किया गया था.

ये भी पढ़ें :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details