दिल्ली

delhi

कोविड के बाद वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य पर इसका प्रभाव

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 12, 2024, 3:33 PM IST

कोविड 19 का मानसिक स्वास्थ्य पर लंबे समय तक प्रभाव रहता है, महामारी से पहले के कल्याण और खुशी के स्तर तक पहुंचना अभी एक लंबा रास्ता तय करना है. पढ़ें वरिष्ठ पत्रकार तौफीक रशीद की 71 देशों के वैश्विक सर्वेक्षण से ईटीवी भारत के लिए खास रिपोर्ट...

Post Covid Mental health and wellbeing in a worrisome state, says a global study
एक वैश्विक अध्ययन में कहा गया कि कोविड के बाद मानसिक स्वास्थ्य और खुशहाली चिंतनीय है.

हैदराबाद:कोविड 19 महामारी का निश्चित रूप से कुछ स्थायी प्रभाव पड़ा, न केवल शरीर पर बल्कि दिमाग पर भी. ऐसा लगता है कि मानसिक स्वास्थ्य पर सबसे बुरा असर पड़ा है. दुनिया भर के 71 देशों की वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य रिपोर्ट से पता चलता है कि हम अभी भी मानसिक कल्याण और खुशी के अपने महामारी-पूर्व स्तर तक नहीं पहुंच पाए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है, हमें अभी भी पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों स्तरों पर लोगों के साथ बातचीत करने, मेलजोल बढ़ाने और यहां तक कि व्यवहार करने के तरीके पर वापस आना बाकी है. सबसे बुरी मार युवा आबादी पर पड़ी है - जिनकी उम्र 35 वर्ष से कम है, उनके लिए प्रभाव काफी लंबे समय तक रहने वाला है. बुजुर्ग आबादी, जिसमें 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं, अधिक स्थिर है.

यह ग्लोबल माइंड प्रोजेक्ट के वार्षिक प्रकाशन, मेंटल स्टेट ऑफ द वर्ल्ड रिपोर्ट के हिस्से के रूप में सामने आया था, जो वैश्विक इंटरनेट-सक्षम आबादी की विकसित मानसिक भलाई का एक दृश्य प्रदान करता है. प्रत्येक वर्ष रिपोर्ट वर्ष भर की आबादी की मानसिक स्थिति, पिछले वर्षों के सापेक्ष रुझान और इन रुझानों के प्रमुख चालकों के बारे में जानकारी प्रस्तुत करती है. इसके अलावा, पूरे वर्ष प्रकाशित रैपिड रिपोर्ट डेटा के आधार पर मानसिक भलाई के विभिन्न पहलुओं पर अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण प्रदान करती है.

2023 की रिपोर्ट, जो 13 भाषाओं में कुछ दिन पहले जारी की गई थी, 71 देशों से 419,175 प्रतिक्रियाओं पर आधारित है. मूल्यांकन का उद्देश्य किसी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य भागफल (एमएचक्यू) का पता लगाना है, जो छह मुख्य श्रेणियों में मानसिक स्वास्थ्य के 47 पहलुओं का मूल्यांकन करता है - मनोदशा और दृष्टिकोण, सामाजिक आत्म, ड्राइव और प्रेरणा, मन-शरीर संबंध, अनुभूति और अनुकूलनशीलता और लचीलापन.

सर्वेक्षण में लोगों की जीवनशैली, परिवार और दोस्तों के साथ गतिशीलता और व्यक्तिगत आघातों के बारे में भी जानकारी एकत्र की जाती है. उनकी प्रतिक्रियाओं के आधार पर, लोगों को एक अंक दिया गया और उन्हें संपन्न से संकटग्रस्त तक के स्पेक्ट्रम पर रखा गया.

वर्ष की रिपोर्ट में मुख्य बातें
महामारी के बाद मानसिक स्वास्थ्य अपने निचले स्तर पर बना हुआ है और एक बार फिर महामारी से पहले के स्तर की ओर बढ़ने का कोई संकेत नहीं है. 2023 में वैश्विक स्तर पर भी और व्यक्तिगत स्तर पर भी.

महामारी के वर्षों के दौरान भारी गिरावट के बाद, देशों में एमएचक्यू स्कोर 2021 और 2022 के सापेक्ष काफी हद तक अपरिवर्तित रहे. यह महामारी के स्थायी प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण प्रश्न उठाता है, और हमारे रहने और काम करने के तरीके में कैसे बदलाव आता है, और मौजूदा आदतों में वृद्धि (उदाहरण के लिए दूरस्थ कार्य, ऑनलाइन संचार, अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन की खपत, एकल-उपयोग प्लास्टिक का उपयोग) इसने हमें संचयी रूप से ख़राब मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में धकेल दिया है.

युवा पीढ़ी, विशेष रूप से 35 वर्ष से कम आयु वालों ने, कोविड-19 महामारी के दौरान मानसिक स्वास्थ्य में सबसे अधिक गिरावट देखी, जबकि 65 से अधिक आयु वालों की मानसिक स्थिति स्थिर रही. ये गिरावट सभी आयु समूहों में जारी रहने के साथ, महामारी ने युवा पीढ़ियों के लिए खराब मानसिक स्वास्थ्य की पहले से मौजूद प्रवृत्ति को बढ़ा दिया है जो अब दुनिया भर में दिखाई दे रही है.

पिछले वर्षों की तरह, कई अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी देश देश की रैंकिंग में शीर्ष पर हैं, जबकि यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया जैसे कोर एंग्लोस्फीयर के अमीर देश नीचे की ओर हैं. यह पैटर्न बताता है कि अधिक धन और आर्थिक विकास से आवश्यक रूप से अधिक मानसिक कल्याण नहीं होता है. 2023 में, ग्लोबल माइंड प्रोजेक्ट के डेटा ने प्रमुख कारकों की पहचान की जो इन पैटर्न को समझाते हैं, जैसे कि कम उम्र में स्मार्टफोन प्राप्त करना, बार-बार अल्ट्रा-प्रोसेस्ड भोजन खाना और दोस्ती और पारिवारिक रिश्तों का टूटना. जो आमतौर पर इंटरनेट में अधिक प्रचलित हैं- धनी देशों की सक्षम आबादी.

तो दुनिया के सबसे खुश लोग कौन हैं?
डोमिनिकन गणराज्य को शीर्ष स्थान मिला है, जहां औसत एमएचक्यू 300 में से 91 है. आश्चर्य की बात यह है कि श्रीलंका दूसरे नंबर पर है. राजनीतिक और वित्तीय उथल-पुथल के बावजूद इसे 89 अंक मिले और तंजानिया को 88 अंक मिले जो तीसरे स्थान पर है.

सबसे दुखी देश
यहां कुछ आश्चर्य हैं. चार्ट के दूसरे छोर पर उज्बेकिस्तान 48वें स्थान पर है, इसके बाद यूनाइटेड किंगडम 49वें स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और मिस्र भी सूची में हैं.

भारत का स्थान
भारत 61वें स्थान पर है और सबसे खराब दस से बाहर रहने में ही कामयाब रहा है. पड़ोसी पाकिस्तान 58वें स्थान पर थोड़ा बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. भारत भी संकटग्रस्त और संघर्षरत सूची में सातवें स्थान पर है.

ड्राइव और प्रेरणा/लचीलापन स्कोर
सभी आयामों में, अनुकूलनशीलता और लचीलापन और ड्राइव और प्रेरणा ने अधिकांश देशों में उच्चतम स्कोर किया, जबकि मूड और आउटलुक और सोशल सेल्फ ने सबसे कम स्कोर किया. अलग-अलग देशों में 6 आयामों में से प्रत्येक के लिए कुल स्कोर मोटे तौर पर समग्र एमएचक्यू स्कोर की प्रवृत्ति का पालन करते थे, व्यक्तिगत आयामों के लिए रैंकिंग में कुछ विविधता भी थी जो दर्शाती है कि देश अपने मानसिक कल्याण प्रोफाइल में भिन्न हैं.

ड्राइव और मोटिवेशन स्कोर में भारत, पाकिस्तान और कजाकिस्तान का स्कोर समान रैंक वाले देशों की तुलना में अधिक था. इसी तरह कनाडा, जर्मनी, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम के लिए अनुकूलनशीलता और लचीलापन स्कोर समान रैंक वाले देशों की तुलना में कम थे. इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका में समान रैंक वाले देशों की तुलना में माइंड-बॉडी कनेक्शन स्कोर कम था, जबकि भारत, पाकिस्तान और बोलीविन ने इस आयाम के लिए उच्च स्कोर दिखाया चित्र 4 - देशों में मानसिक भलाई के आयाम

दुनिया के दस सबसे खुशहाल देश
1. डोमिनिकन गणराज्य

2. श्रीलंका

3. तंजानिया

4. पनामा

5. मलेशिया

6. नाइजीरिया

7. वेनेजुएला

8. अल साल्वाडोर

9. कोस्टा रिका

10. उरुग्वे

दुनिया के 10 सबसे खुशहाल देश

दुनिया के दस सबसे नाखुश देश
1. उज़्बेकिस्तान

2. यूके

3. दक्षिण अफ़्रीका

4. ब्राज़ील

5. ताजिकिस्तान

6. ऑस्ट्रेलिया

7. मिस्र

8. आयरलैंड

9. इराक

10. यमन

दुनिया के 10 सबसे नाखुश देश

पढ़ें:कलंक को चुनौती, रजोनिवृत्ति पर स्वस्थ बहस

ABOUT THE AUTHOR

...view details