दिल्ली

delhi

क्या रात की नींद की भरपाई दिन में कर सकते हैं ? - Dementia risk

By IANS

Published : Apr 17, 2024, 12:21 PM IST

Updated : Apr 17, 2024, 4:43 PM IST

SLEEP IN DAY CAN RAISE DEMENTIA PSYCHIATRIC DISORDERS
डेमेंशिया

Dementia : अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि रात की नींद दिन में सोने से पूरी हो जाती है, तो आप गलत हैं. डॉक्टर मानते हैं कि दिन की नींद आपकी बॉडी क्लॉक के अनुरूप नहीं होती है.

नई दिल्ली: अगर आप सोचते हैं कि आप अपनी रात की नींद की भरपाई दिन में कर सकते हैं तो आप गलत हो सकते हैं. ये कहना है हैदराबाद स्थित न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर कुमार का. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. सुधीर ने X.com पर एक पोस्ट में कहा कि दिन की नींद शरीर की घड़ी के अनुरूप नहीं होती है और इससे मनोभ्रंश ( Dementia ) और अन्य मानसिक विकारों का खतरा भी बढ़ जाता है.

डॉक्टर ने कहा, "दिन की नींद हल्की होती है, क्योंकि यह सर्कैडियन घड़ी ( Circadian clock ) के साथ संरेखित ( Aligned with ) नहीं होती है, और इसलिए नींद के होमियोस्टैटिक कार्य ( Homeostatic function ) को पूरा करने में विफल रहती है." उन्होंने कहा, "यह तथ्य रात की पाली में काम करने वाले श्रमिकों के कई अध्ययनों से समर्थित है, जो एक समूह के रूप में तनाव, मोटापा, संज्ञानात्मक घाटे और न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारियों के बढ़ते जोखिम से ग्रस्त हैं."

ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्लाइम्फैटिक प्रणाली, जो मस्तिष्क से प्रोटीन अपशिष्ट उत्पादों को साफ करने के लिए जानी जाती है, नींद के दौरान सबसे अधिक सक्रिय होती है. इसलिए जब नींद की कमी होती है, तो ग्लाइम्फैटिक प्रणाली विफलता का सामना करती है, जिससे डेमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है, डॉक्टर ने समझाया.

“ग्लिम्फैटिक विफलता डेमेंशिया के सामान्य मार्ग के रूप में. डॉ. सुधीर ने कहा, ग्लाइम्फैटिक प्रणाली के दमन या विफलता के परिणामस्वरूप मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में असामान्य प्रोटीन जमा हो जाता है, जिससे अल्जाइमर रोग (एडी) सहित कई Neurodegenerative diseases हो जाते हैं. खराब नींद की गुणवत्ता के अलावा, उम्र, गतिहीन जीवन शैली, हृदय रोग, मोटापा, स्लीप एपनिया, सर्कैडियन मिसलिग्न्मेंट, मादक द्रव्यों का सेवन और अवसाद ऐसे कारक हैं जो ग्लाइम्फैटिक प्रणाली को दबा देते हैं या विफलता का कारण बनते हैं.

कॉन्सेप्ट इमेज

न्यूरोलॉजिस्ट ने कहा, "अच्छी नींद लेने वाले लंबे समय तक जीवित रहते हैं, उनका वजन कम होता है, मानसिक विकारों की घटनाएं कम होती हैं और संज्ञानात्मक रूप से लंबे समय तक बरकरार रहते हैं." उन्होंने कहा, "आदतन रात में अच्छी नींद लेने से संज्ञानात्मक कार्य ( Cognitive function ) बेहतर हो सकता है और डेमेंशिया और psychiatric disorders का खतरा कम हो सकता है."

ये भी पढ़ें-

Summer Eye Care :तेज धूप-गर्मी में न करें आंखों की सुरक्षा को नजरअंदाज, साल भर रहता है इस बात का खतरा

Last Updated :Apr 17, 2024, 4:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details