दिल्ली

delhi

दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में भी भारत का दबदबा, जानें डिटेल्स - Most Expensive houses in world

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 10, 2024, 5:00 PM IST

Updated : Apr 11, 2024, 12:21 PM IST

Most expensive houses- मुकेश अंबानी का एंटीलिया दुनिया के सबसे महंगे घरों की लिस्ट में शामिल है. लेकिन एंटीलिया के अलावा कई ऐसे घर हैं जो काफी महंगे हैं. आइए आपको बताते हैं देश के सबसे महंगे घरों के बारे में जिनकी कीमतें आपके होश उड़ा देंगी. पढ़ें पूरी खबर...

Expensive houses in the world
दुनिया के सबसे महंगे घर

नई दिल्ली:हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना एक सुंदर गर हो. मगर महंगाई के जमाने में किसी के लिए यह संभव नहीं हो पा रहा है. फिर भी दुनिया में कुछ ऐसे लोग है जिन्होंने खूब मेहनत करके अपने लिए अरबों खरबों की संपत्ति बनाई है. आज जब भी दुनिया के सबसे महंगे घरों की बात आती है तो सबसे पहला जिक्र मुकेश अंबानी के एंटीलिया का होता है. मुकेश अंबानी का एंटीलिया दुनिया के टॉप मोस्ट एक्सपेंसिव होम की लिस्ट में शामिल है. लेकिन यह दुनिया का सबसे महंगा घर नहीं है. आज हम आपको इस खबर के माध्यम से बताएंगे कि दुनिया का सबसे महंगा घर कौन सा है.

जानें दुनिया के सबसे महंगे घर के बारे में

  1. बकिंघम पैलेस-बकिंघम पैलेस दुनिया का सबसे महंगा घर है. ब्रिटिश सम्राट के आधिकारिक निवास और प्रशासनिक मुख्यालय के रूप में कार्य करते हुए, यह सदियों से ब्रिटिश राजशाही और प्रतिष्ठा का प्रतीक रहा है. महल में सुंदर बगीचे और प्रसिद्ध बालकनी है जहां शाही परिवार विशेष अवसरों पर सार्वजनिक रूप से उपस्थित होता है. बकिंघम पैलेस 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा की कीमत का है.
    बकिंघम पैलेस
  2. एंटीलिया-भारत के मुंबई में 27 मंजिला गगनचुंबी इमारत एंटीलिया को दुनिया की सबसे महंगी संपत्तियों में से एक माना जाता है. भारत के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक, मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले इस आधुनिक वास्तुशिल्प चमत्कार में लक्जरी सुविधाएं हैं, जिनमें तीन हेलीपैड, एक 168-कार गैरेज, कई स्विमिंग पूल, एक थिएटर और एक स्नो रूम शामिल हैं. इस घर की कीमत लगभग 2 अरब डॉलर है.
    एंटीलिया
  3. विला लियोपोल्डा-विलेफ्रान्चे-सुर-मेर में फ्रेंच रिवेरा पर स्थित, विला लियोपोल्डा एक समृद्ध इतिहास वाला एक ऐतिहासिक और भव्य विला है. आज, यह विला अपने संग्रहालय जैसी कलाकृति, रेन्जो मोंगियार्डिनो और मीका एर्टेगुन द्वारा डिजाइन किए गए भव्य अंदरूनी हिस्सों और लुभावने की पेशकश करने वाले 50 एकड़ के विशाल मैदान के लिए जाना जाता है. इसकी कीमत 750 मीलियन डॉलर है.
    विला लियोपोल्डा
  4. विला लेस सेड्रेस-विला लेस सेड्रेस, फ्रेंच रिवेरा पर स्थित, एक समृद्ध इतिहास के साथ एक ऐतिहासिक और शानदार संपत्ति है. 1830 में निर्मित, इसे 1904 में बेल्जियम के राजा लियोपोल्ड द्वितीय द्वारा अधिग्रहित किया गया था, जो कांगो से उत्पन्न अपनी संपत्ति के लिए कुख्यात था. उन्होंने विला का नवीनीकरण किया और इसका नाम लेस सेड्रेस रखा गया. विला लेस सेड्रेस की कीमत 450 मीलियन डॉलर है.
    विला लेस सेड्रेस
  5. लेस पैलैस बुल्स- बबल पैलेस के नाम से भी जाना जाने वाला लेस पैलैस बुल्स दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है. यह फ्रांस के कान्स के पास थियोउले-सुर-मेर में स्थित है. हंगरी के वास्तुकार एंट्टी लोवाग द्वारा डिजाइन किया गया और 1989 में पूरा हुआ, यह महल शुरू में फ्रांसीसी उद्योगपति पियरे बर्नार्ड के लिए बनाया गया था. बाद में इसे प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर पियरे कार्डिन ने हॉलिडे होम के रूप में खरीद लिया. इस घर की कीमत 420 मीलियन डॉलर है.
    लेस पैलैस बुल्स

ये भी पढ़ें-

Last Updated :Apr 11, 2024, 12:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details