दिल्ली

delhi

Tata Play में हिस्सेदारी के लिए बातचीत कर रही RIL, खरीद सकती है डिजनी की हिस्सेदारी- रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 15, 2024, 10:59 AM IST

Reliance talks to buy Tata Play stake- टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन और JioCinema को मजबूत करने के लिए रिलायंस डिजनी से टाटा प्ले की 30 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है. JioCinema टाटा प्ले ग्राहकों को संपूर्ण कंटेंट सूट की पेशकश कर सकता है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo Taken from Tata Play Website
फोटो टाटा प्ले वेबसाइट से लिया गया है

नई दिल्ली:मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) वॉल्ट डिजनी कंपनी से टाटा प्ले में 29.8 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए चर्चा कर रही है. इस कदम से भारतीय टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन क्षेत्र में आरआईएल खुद को मजबूत कर लेगा.

इस डील से मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाले भारतीय तेल-से-दूरसंचार समूह के भारत के टेलीविजन डिस्ट्रीब्यूशन क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने के लिए एक और पहल होगी. इसे ओटीटी प्लेटफॉर्म, JioCinema की पहुंच का विस्तार करने के लिए रणनीतिक कदम भी मान सकते है. इस बात की जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है.

टाटा संस के पास टाटा प्ले में 50.2 फीसदी हिस्सेदारी
बता दें कि टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस के पास वर्तमान में टाटा प्ले में 50.2 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि बाकी शेयर सिंगापुर स्थित फंड टेमासेक के स्वामित्व में हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अगर रिलायंस और टाटा प्ले के बीच बातचीत सफल साबित होती है, तो यह टाटा समूह और अंबानी के बीच पहला डील होगा. इसके साथ ही, टाटा प्ले ग्राहकों तक रिलायंस के स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म JioCinema की पहुंच का विस्तार करेगा.

रिलायंस का लक्ष्य टाटा प्ले ग्राहकों को JioCinema पेश करना
रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस का लक्ष्य टाटा प्ले ग्राहकों को अपनी संपूर्ण JioCinema सामग्री कैटलॉग की पेशकश करना है. रिपोर्ट में बताया गया है कि रिलायंस फिलहाल टाटा प्ले में डिजनी की हिस्सेदारी के मूल्य का आकलन कर रहे हैं.

भारतीय बाजार में अच्छी पहुंच के बावजूद सैटेलाइट टेलीविजन ब्रॉडकास्टर टाटा प्ले को नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार, जियोसिनेमा और अमेजन प्राइम जैसे प्रतिस्पर्धी स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों से चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details