दिल्ली

delhi

माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में अब दो और भारतीय भाषाओं में अनुवाद संभव

By PTI

Published : Jan 25, 2024, 1:51 PM IST

Microsoft Translator- माइक्रोसॉफ्ट ने माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में दो और भारतीय भाषाएं जोड़ी हैं. इसमें छत्तीसगढ़ी और मणिपुरी भाषा शामिल है. पहले से माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में 18 भाषा मौजूद थी, जो अब कुल 20 आधिकारिक भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo taken from Microsoft Translator Social media
फोटो माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर सोशल मीडिया से लिया गया है

नई दिल्ली:माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में भारत की दो और नई भाषाओं को जोड़ा है. इस बात की जानकारी माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने गुरुवार को दी है. इन नई भाषाओं में छत्तीसगढ़ी और मणिपुरी को जोड़ा गया हैं. इस नए कदम के साथ, माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर अब कुल 20 आधिकारिक भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है.

ये भाषा माइक्रोसॉफ्ट ट्रांसलेटर में मौजूद
इनमें असमिया, बंगाली, बोडो, डोगरी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मैथिली, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, सिंधी, तमिल, तेलुगु और उर्दू के साथ-साथ दो भोजपुरी और छत्तीसगढ़ी अन्य स्थानीय भाषाएं शामिल हैं. ये देश की 95 फीसदी से अधिक आबादी को कवर करती है. एक प्रेस रिलीज के अनुसार आधिकारिक भाषाओं से परे विस्तार प्रौद्योगिकी को लोकतांत्रिक बनाने के प्रति माइक्रोसॉफ्ट के समर्पण को रेखांकित करता है.
माइक्रोसॉफ्ट ने क्या है?
माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि छत्तीसगढ़ी और मणिपुरी को शामिल करना अपनी नए भाषा टेक्नोलॉजी और समाधानों के माध्यम से भारत की भाषाई विविधता को समर्थन और सशक्त बनाने की कंपनी की प्रतिबद्धता का प्रमाण है. इसमें आगे कहा गया है कि एज्रयो एआई ट्रांसलेटर न केवल आधिकारिक भाषाओं में कंप्यूटिंग पहुंच को बढ़ाता है बल्कि बेहतर शिक्षा, शासन, संचार, आर्थिक विकास और सांस्कृतिक संरक्षण के अवसरों को भी व्यापक बनाता है.

इसके साथ ही बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट 3 ट्रिलियन डॉलर के प्रतिष्ठित आंकड़े तक पहुंच गई है. एप्पल के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली दूसरी कंपनी बन गई है. माइक्रोसॉफ्ट अपने 48 साल के इतिहास में पहली बार 3 ट्रिलियन डॉलर के बाजार पूंजीकरण तक पहुंची है.

ये भी पढ़ें-48 साल बाद 3 ट्रिलियन डॉलर की कंपनी बनी Microsoft, जानें कौन है टॉप पर

ABOUT THE AUTHOR

...view details