उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

वाराणसी की दो महिला सफाई कर्मी गणतंत्र दिवस परेड में होंगी शामिल, पीएम मोदी को तोहफे में देना चाहती हैं रामचरित मानस

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jan 23, 2024, 1:30 PM IST

वाराणसी की दो महिला सफाई कर्मी दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी. केंद्र सरकार की ओर से उन्हें आमंत्रित (PM Modi sanitation workers invitation) किया गया है.
Etv Bharat
Etv Bharat

महिला सफाई कर्मी परेड में होंगी शामिल.

वाराणसी : दिल्ली में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड होनी है. इस बार यूपी के अलग-अलग जिलों से महिला सफाई कर्मचारियों को इसमें आमंत्रित किया गया है. केंद्र सरकार ने वाराणसी, गोरखपुर, शाहजहांपुर समेत कई अन्य जिलों से दो-दो महिला सफाई कर्मचारियों को आमंत्रित किया है. वाराणसी की दो सफाई कर्मचारी कलावती और रोशनी भी इनमें शामिल हैं. वे काफी उत्साहित हैं. दोनों पहली बार ट्रेन के एसी फर्स्ट क्लास में सफर करेंगी. वे दिल्ली में पांच सितारा होटल में रुकेंगी.

वाराणसी के साकेत नगर इलाके की रहने वाली कलावती बहुत खुश हैं. महज एक कमरे के टीन शेड वाले मकान में रहने वाली कलावती को यह विश्वास ही नहीं हो रहा है कि उनको विशेष आमंत्रण मिला है, वह भी उत्तर प्रदेश सरकार के राज्य अतिथि के रूप में. 26 जनवरी की परेड में शामिल होने के आमंत्रण पर कलावती का कहना है कि वह बहुत खुश हैं. वह पहली बार परेड देखेंगी, वह भी अपनी आंखों के सामने. प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए भी वह उत्साहित है. उनका कहना है कि अगर मौका मिला तो प्रधानमंत्री को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन समारोह के लिए धन्यवाद दूंगी. उन्हें रामचरितमानस तोहफे में दूंगी ताकि प्रभु राम का आशीर्वाद उन पर हमेशा बना रहे.

महिला सफाई कर्मी का घर.

सफाई कर्मी के साथ ही परिवार के लोग भी खुश :वाराणसी के करौंदी इलाके में रहने वाली रोशनी का कहना है कि सफाई कर्मचारी के तौर पर वह नगर निगम के लिए काम करती हैं, लेकिन उन्हें यह विश्वास ही नहीं हो रहा कि उनको दिल्ली जाने के लिए इस तरह से मौका मिला है. वह बहुत खुश हैं. वह अपने आप को बेहद भाग्यशाली मान रही है. रोशनी का कहना है कि वह प्रधानमंत्री से सीधे मिलकर उनका धन्यवाद करना चाहती हैं. यदि उन्हें मौका मिला तो वह प्रधानमंत्री को बनारसी दुशाला भेंट करेंगी. रोशनी के पति शिवा प्रसाद भी प्रधानमंत्री का बार-बार धन्यवाद दे रहे हैं. उनका कहना है इतने गरीब और निचले तबके के हम जैसे लोगों के परिवारों के लिए यह बड़ा तोहफा है.

नगर निगम की ओर से कराया गया टिकट.

नगर निगम उठाएगा पूरा खर्च :वाराणसी नगर निगम भी अपने महिला कर्मचारियों को मिले निमंत्रण से बेहद गदगद है. नगर निगम के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संदीप श्रीवास्तव का कहना है कि हमें एक लेटर के जरिए यह जानकारी मिली कि हमारे यहां से दो महिला सफाई कर्मचारियों को दिल्ली में 26 जनवरी को होने वाले परेड में भेजना है. जिसके लिए हमने उनके ट्रेन का टिकट एसी फर्स्ट क्लास में कराया है. दिल्ली के पांच सितारा होटल में उनके रुकने की व्यवस्था की गई है. 23 जनवरी को वे यहां से रवाना होंगी. नगर निगम उन्हें पूरे सम्मान के साथ यहां से दिल्ली के लिए रवाना करेगा. उनका सारा खर्च नगर निगम वाराणसी ही उठाएगा.

यह भी पढ़ें :रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन संभल में किसी के घर जन्मे "राम" तो कहीं "जानकी"

ABOUT THE AUTHOR

...view details