उत्तराखंड

uttarakhand

रामनगर के कॉर्बेट पार्क से देहरादून भेजे गए 2 आदमखोर बाघ, बढ़ाएंगे चिड़ियाघर की शोभा

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 26, 2024, 3:35 PM IST

Updated : Feb 26, 2024, 3:42 PM IST

Dehradun Zoo Got Two Tigers सर्पदुली रेंज और दानीबंगा क्षेत्र से ट्रेंकुलाइज किए गए दो आदमखोर बाघों को कॉर्बेट पार्क रेस्क्यू सेंटर से देहरादून जू भेजा गया है. दोनों ही बाघ स्वस्थ हैं. दोनों नर हैं, जिनकी उम्र 4 से 6 वर्ष के मध्य है.

photo- ETV BHARAT
फोटो- ईटीवी भारत

रामनगर के कॉर्बेट पार्क से देहरादून भेजे गए 2 आदमखोर बाघ

रामनगरः जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क प्रशासन ने 2 टाइगर को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद कॉर्बेट पार्क के ढेला रेंज स्थित रेस्क्यू सेंटर से देहरादून जू भेज दिया है. दोनों ही टाइगर को लोगों पर हमला करने के कारण हमलावर टाइगर के रूप में पहचान दी गई है. फिलहाल दोनों टाइगर अब देहरादून जू की शोभा बढ़ाएंगे.

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क से सोमवार सुबह दो बाघों को देहरादून स्थित चिड़ियाघर भेजने की कार्रवाई की गई है. भेजने से पहले कॉर्बेट पार्क में बाघों के स्वास्थ्य परीक्षण की कार्रवाई की गई. रिपोर्ट सही आने के बाद ही दोनों बाघों को देहरादून जू भेज दिया गया है. इसमें एक बाघ को कॉर्बट टाइगर रिजर्व की सर्पदुली रेंज के अंतर्गत धनगढ़ी क्षेत्र से ट्रेंकुलाइज किया गया था. उक्त बाघ ने ढिकाला के पनोद क्षेत्र में कर्मचारी पर हमला किया था. जबकि दूसरे बाघ को तराई केंद्रीय वन प्रभाग के दानीबंगार अल्मोड़ा क्षेत्र से ट्रेंकुलाइज किया गया था. दोनों ही बाघ नर हैं जिनकी उम्र 4 से 6 वर्ष है.

कॉर्बेट पार्क के उपनिदेशक दिगंत नायक ने बताया चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन की अनुमति के बाद दो टाइगरों को कॉर्बेट पार्क के ढेला रेस्क्यू सेंटर से देहरादून जू भेजा गया है. उन्होंने बताया कि जब बाघों की आदमखोर के रूप में पहचान हो जाती है तो उन्हें जू भेजने की कार्रवाई की जाती है. हालांकि, दोनों बाघों ने कितने लोगों पर हमला किया, इसकी जानकारी उपनिदेशक दिगंत नायक नहीं दे पाए. फिलहाल अब कॉर्बेट पार्क के ढेला रेस्क्यू सेंटर में 7 बाघ और 9 गुलदार मौजूद हैं. जिनको अलग-अलग क्षेत्र से रेस्क्यू कर लाया गया है.

ये भी पढ़ेंःजिम कॉर्बेट पार्क में पक्षियों की गिनती में चौंकाने वाली खोज, पहली बार दिखे ये दुर्लभ पक्षी

Last Updated :Feb 26, 2024, 3:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details