उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बेरोजगारी की मार: डिग्रियां जलाईं, मां के साथ खाना खाया; सुसाइड नोट में घरवालों से माफी मांगी और दे दी जान, अखिलेश ने सरकार को घेरा

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 23, 2024, 3:01 PM IST

Updated : Feb 23, 2024, 10:57 PM IST

नौकरी के लिए प्रयासरत बेरोजगार युवक की हिम्मत आखिरकार जवाब दे गई. उसने पहले अपनी स्नातक की डिग्री व सर्टिफिकेट जलाए, फिर अपनी जान दे दी. युवक की इस तरह असमय मौत सिस्टम पर कई सवाल खड़े कर गई. इस घटना पर सपा मुखिया अखिलेश ने सरकार को घेरा है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कन्नौज :सरकारी नौकरी के लिए लंबे समय से प्रयासरत बेरोजगार युवक की हिम्मत ने आखिर जवाब दे देिया. उसने पहले अपनी स्नातक की डिग्री जलाई, फिर जान दे दी. खुदकुशी से पहले युवक ने एक सुसाइड नोट भी लिखा है, जिसमें उसने बेरोजगारी की पीड़ा और अपनी निराशा बयां की है. युवक हाल ही में पुलिस भर्ती परीक्षा में भी शामिल हुआ था. लेकिन इस परीक्षा को लेकर हाल-फिलहाल जो बातें सामने आ रही हैं, उससे भी वह बेहद आहत था. युवक की मौत के बाद परिवारवालों का रो-रोकर बुरा हाल है. वहीं इस घटना पर सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सरकार को घेरा है.

मां के साथ खाना खाया, फिर मौत को गले लगाया

मामला सदर कोतवाली के भुड़पूर्वा गांव का है. ब्रजेश पाल पुत्र लक्ष्मण पाल ने बेरोजगारी से परेशान होकर जान दे दी. ब्रजेश ने जो सुसाइड नोट लिखा है, उसमें अपना दर्द बयां किया है. ब्रजेश ने बीएससी किया है. इसके बाद से ही वह सरकारी नौकरी के लिए प्रयासरत था. बताते हैं कि ब्रजेश ने कई नौकरियों के लिए परीक्षा दी. लंबे समय तक तैयारी की. हालांकि सफलता उससे दूर ही रही. हाल ही में निकली पुलिस भर्ती परीक्षा में भी वह शामिल हुआ. लेकिन इस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक का मामला उठने के बाद वह बेहद निराश हो गया. अपने सुसाइड नोट में ब्रजेश ने लिखा है कि आज का दिन हमारे लिए आखिरी है. मैंने मां के साथ खाना खाया.

सुसाइड नोट में दिखी परिवार की चिंता

ब्रजेश ने तय कर लिया था वह अपनी जान दे देगा, लेकिन उसके सुसाइड नोट में मां-पिता और बहन को लेकर चिंता भी दिखी. ब्रजेश ने लिखा है बहन की शादी अच्छे से करना, भले हम न रहें, ब्रजेश ने मौत को गले लगाने से पहले अपने मां-पिता से माफी भी मांगी है. साथ ही लिखा है कि उसकी मौत के बाद किसी को परेशान न किया जाए. अपनी मौत के लिए वह खुद ही जिम्मेदार है. साथ ही लिखा है कि पापा का ख्याल रखना. हमारा और उनका साथ यहीं तक था.

लिखा- क्या फायदा ऐसी डिग्री से

ब्रजेश ने अपने सुसाइड नोट में बेरोजगारी की पीड़ा बयां की है. अपने मां-पिता के लिए लिखा है कि-मुझे माफ कर देना, मैं आपको धोखा देने जा रहा हूं. मैं अब और जीना नहीं चाहता हूं. हमें किसी प्रकार की कोई तकलीफ नहीं, बस हमारा मन भर गया है. आज मैं सबका साथ छोड़ने जा रहा हूं. लिखा है- हमने बीएससी के सारे कागज जला दिए हैं. क्या फायदा ऐसी डिग्री का जो एक नौकरी न दिला सकी. हमारी आधी उम्र पढ़ते-पढ़ते निकल गई. इसलिए हमारा मन भर गया.

यह भी पढ़ें : बोर्ड भले ही इनकार करे पर पुलिस भर्ती पेपर तो लीक हुआ? एक इंस्पेक्टर की FIR ने उजागर किया सच

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस सिपाही भर्ती 2024: सोशल मीडिया पर वायरल प्रश्न पत्र के सबूत बोर्ड ने मांगा, आप भी भेज सकते हैं

Last Updated :Feb 23, 2024, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details