छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सुकमा में नक्सलियों की मांद में खुला सुरक्षा कैंप, माओवादियों को मिलेगा करारा जवाब

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 17, 2024, 10:36 PM IST

Security camps : सुकमा में शुक्रवार को नया पुलिस कैंप खुला है. पुलिस कैंप खुलने से नक्सलियों की एक्टिविटी क्षेत्र में कम होगी. साथ ही क्षेत्र का विकास होगा. इसके साथ ही नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई में मदद मिलेगी

Security camps opening in Naxalites den in Sukma
सुकमा में नक्सलियों की मांद में खुल रहे सुरक्षा कैंप

सुकमा:सुकमा में नए सुरक्षा कैंप बनाकर नक्सलियों पर शिकंजा कसने की तैयारी हो रही है. बीजापुर और सुकमा के सीमावर्ती क्षेत्र के थाना जगरगुण्डा क्षेत्र में शुक्रवार को सीआरपीएफ, एसटीएफ, कोबरा, डीआरजी, बस्तर फाइटर्स और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम के लिए नया पुलिस कैंप खुला है. अब इन क्षेत्रों के आस-पास नक्सलियों की गतिविधियों पर सुरक्षाबल के जवानों की पैनी नजर रहेगी.

नक्सलगढ़ में विकास के लिए बन रहे कैंप: दरअसल, बस्तर संभाग नक्सलियों का गढ़ है. यहां हर दिन नक्सली किसी न किसी तरीके से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहते हैं. वहीं, सुरक्षाबल के जवान भी नक्सलियों की मांद में घुसकर उनको मुंहतोड़ जवाब देते रहते हैं. इस बीच शुक्रवार को जगरगुंडा थाना क्षेत्र में नया पुलिस कैंप खोला गया है. बताया जा रहा है कि जिला मुख्यालय सुकमा से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित कई गांव नक्सल समस्या से जूझ रहे हैं. यहां के लोगों तक विकास इसलिए नहीं पहुंचा है, क्योंकि ये लोग नक्सलियों के गढ़ में जीवन बीता रहे हैं. इन क्षेत्रों का विकास हो, इसलिए जवानों के कैंप जगह-जगह खोले जा रहे हैं, ताकि नक्सली क्षेत्र के विकास में रोड़ा न बने. साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं मुहैया हो सके.

बस्तर की जनता की रक्षा के लिए, उनके विकास के लिए बस्तर पुलिस, स्थानीय प्रशासन क्षेत्र में तैनात है. सुरक्षा बलों की ओर से प्रयास किया जा रहा है कि बस्तर संभाग के अंतर्गत कानून और शांति व्यवस्था कायम रहे. बस्तर क्षेत्र को एक सकारात्मक पहचान देने का हम संकल्प लिए हैं. -सुंदरराज पी, बस्तर आईजी

तीन माह में 14 नए कैंप खुले: बता दें कि पिछले तीन माह में कुल 14 नए पुलिस कैंप बनाए नक्सलगढ़ में खुले हैं. इनमें बीजापुर में पालनार, डुमरीपालनार, चिंतावागू, कावड़गांव, मुतवेण्डी और गुंडम क्षेत्र शामिल है. वहीं, सुकमा में नवीन सुरक्षा कैम्प मुलेर, परिया, सलातोंग, मुकराजकोण्डा, दुलेड़, टेकलगुड़ेम शामिल है. इसके साथ ही कांकेर में नवीन सुरक्षा कैम्प पानीडोबीर कुल 14 सुरक्षा कैम्प स्थापित किए गए हैं.

सुकमा में नक्सलियों ने अगवा ठेकेदार सहित 4 लोगों को किया रिहा, सुरक्षित लौट रहे घर
दंतेवाड़ा बीजापुर बॉर्डर पर पुलिस नक्सली मुठभेड़, भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद
दंतेवाड़ा में IED विस्फोट करने वाले दो नक्सली गिरफ्तार, जंगरगुंडा में एक्टिव थे दोनों हार्डकोर नक्सली

ABOUT THE AUTHOR

...view details