दिल्ली

delhi

राज्यसभा चुनाव: कर्नाटक में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में, सभी पार्टियों ने रणनीति बनाई

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 26, 2024, 10:49 PM IST

Rajya Sabha elections : कर्नाटक की चार राज्यसभा सीटों के लिए पांच उम्मीदवार मैदान में हैं. इससे मुकाबला दिलचस्प हो गया है. राज्य में कांग्रेस के पास 134 विधायक जबकि भाजपा के पास 66 और जद (एस) के पास 19 विधायक हैं, जबकि चार अन्य विधायक हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

बेंगलुरु: राज्यसभा चुनाव के लिए मंच सज चुका है. विधानसभा में मंगलवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा, जिसकी सभी तैयारियां कर ली गई हैं. क्रॉस वोटिंग की आशंका के बीच तीनों पार्टियों ने अपनी-अपनी रणनीति बना ली है. राज्यसभा की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. इस तरह राज्यसभा के लिए नंबर गेम की कवायद शुरू हो गई है. पांच उम्मीदवार - अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जी.सी. चंद्रशेखर (सभी कांग्रेस), नारायण बंदगे (भाजपा) और कुपेंद्र रेड्डी (जनता दल सेक्युलर) मैदान में हैं

पार्टियों की ताकत?: एक उम्मीदवार को जीतने के लिए प्रथम वरीयता के 45 वोटों की जरूरत है. कांग्रेस विधायकों की संख्या फिलहाल 134 है (सुरपुर कांग्रेस विधायक राजवेंकटप्पा नाइक का रविवार को निधन हो गया), बीजेपी के पास 66 विधायक हैं. जेडीएस के पास 19 विधायकों की ताकत है. सर्वोदय कर्नाटक पार्टी के मेलुकोटे विधायक दर्शन पुत्तनैया, कल्याण राज्य प्रगति पार्टी के गंगावती विधायक गली जनार्दन रेड्डी, निर्दलीय उम्मीदवार लता मल्लिकार्जुन, गौरीबिदानूर विधायक पुट्टा स्वामी गौड़ा के वोट निर्णायक हैं. ये चारों किसे वोट देने वाले हैं ये जानना दिलचस्प है.

मौजूदा गणित के मुताबिक, निर्दलियों के समर्थन से कांग्रेस अपने तीन उम्मीदवारों को आसानी से जिता लेगी. बीजेपी अपने एक उम्मीदवार को आसानी से जीत लेगी. वहीं पांचवें उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी को वोटों की कमी का सामना करना पड़ा. अपने उम्मीदवार को 45 वोट डालने के बाद बीजेपी के 21 वोट बचेंगे. इसके अलावा, पांचवें उम्मीदवार कुपेंद्र रेड्डी को जेडीएस की 19 की ताकत के साथ 40 वोट मिलेंगे और पांच वोटों की कमी होगी. यहां गैरदलीय उम्मीदवारों का वोट निर्णायक होगा. पांचवें उम्मीदवार की जीत वरीयता वोटों की गणना और क्रॉस वोटिंग की संभावना के आधार पर तय की जाएगी.

पांच आधिकारिक एजेंटों की नियुक्ति: निर्वाचन अधिकारी केएम विशालाक्षी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया कल सुबह 9 बजे से होगी. कल्याण राज्य प्रगति पार्टी, सर्वोदय कर्नाटक पार्टी समेत कांग्रेस, बीजेपी और जेडीएस पार्टी समेत पांच पार्टियों के आधिकारिक एजेंट मौजूद रहेंगे. कांग्रेस से सलीम अहमद, भाजपा से अरुण शाहपुर, कल्याण राज्य प्रगति पार्टी से योगेन्द्र विक्रम को पार्टी का आधिकारिक एजेंट नियुक्त किया गया है. जेडीएस और सर्वोदय कर्नाटक पार्टी की ओर से भी एजेंट नियुक्त किए गए हैं. चुनाव की सभी तैयारियां कर ली गई हैं. सुरक्षा व्यवस्था भी की गयी है. वोटों की गिनती शाम 5 बजे शुरू होगी.

ये भी पढ़ें - राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की साजिश का आरोप, पुलिस कमिश्नर से हुई शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details