बिहार

bihar

मां सीता की जन्मस्थली पहुंचे राजनाथ सिंह, पुनौरा धाम में की पूजा अर्चना, लोकसभा चुनाव को लेकर किया बड़ा ऐलान

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 28, 2024, 3:20 PM IST

Rajnath Singh Bihar Visit: सीतामढ़ी पहुंचे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पुनौरा धाम में मां जानकी की पूजा अर्चना की और उनका आशीर्वाद लिया. इससे पहले दरभंगा में उनका मखाने की माला और मिथिला पाग पहनाकर बीजेपी सांसद और विधायक संजय सरावगी ने स्वागत किया. मां सीता की धरती पर पहुंचे राजनाथ सिंह ने कहा कि इस बार सीतामढ़ी में कमल खिलेगा.

मां सीता की जन्मस्थली पहुंचे राजनाथ सिंह, पुनौरा धाम में की पूजा अर्चना, लोकसभा चुनाव को लेकर किया बड़ा ऐलान
मां सीता की जन्मस्थली पहुंचे राजनाथ सिंह, पुनौरा धाम में की पूजा अर्चना, लोकसभा चुनाव को लेकर किया बड़ा ऐलान

पहली बार पुनौरा धाम पहुंचे राजनाथ सिंह

सीतामढ़ी: बुधवार को केंद्रीय रक्षा मंत्रीराजनाथ सिंह सीतामढ़ी के पुनौरा धाम पहुंचे, जहां भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया. वहीं रक्षा मंत्री ने माता सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम स्थित माता के मंदिर में पहुंचकर मां जानकी से आशीर्वाद लिया. वहीं रक्षा मंत्री का महंत कौशल किशोर दास ने पगड़ी पहना कर स्वागत किया.

पहली बार पुनौरा धाम पहुंचे राजनाथ सिंह: राजनाथ सिंह ने पुनौरा धाम में पहुंचने के बाद पहले माता सीता की पूजा अर्चना की. फिर सीता कुंड पहुंचकर आरती भी की. राजनाथ सिंह पहली बार पुनौरा धाम पहुंचे हैं. हेलीकॉप्टर से राजनाथ सिंह सीतामढ़ी पहुंचे. जानकारी के मुताबिक 600 बुद्धिजीवियों को द्वारिका पैलेस में राजनाथ सिंह के द्वारा आज संबोधित भी किया जाएगा.

सीतामढ़ी में खिलेगा कमल- राजनाथ सिंह:केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सीतामढ़ी में अबकी बार कमल खिलेगा. रक्षा मंत्री के इस बयान के बाद कई कयास लगाया जा रहे हैं कि क्या या जदयू की परंपरागत सीट भाजपा की झोली में चली जाएगी. वहीं आगामी लोकसभा चुनाव से जोड़कर भी राजनाथ सिंह के इस दौरे को देखा जा रहा है.

"इस समय जिस प्रकार से प्रधानमंत्री मोदी की विश्वसनीयता बढ़ी है. शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र शेष बचा है, जहां पर कमल का फूल न खिले. मैं आश्वस्त हूं कि मां जानकी की कृपा से सीतामढ़ी में भी कमल का फूल खिलेगा. आपने देखा कि यहां पर जहां सीता मां है, वहां एक तालाब भी है, अगर तालाब मे कुछ खिलेगा तो कमल का फूल ही खिलेगा."- राजनाथ सिंह, केंद्रीय रक्षा मंत्री

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम: राजनाथ सिंह के आगमन को लेकर पुनौरा धाम की सुरक्षा चाक चौबंद कर दी गई है. जगह-जगह पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है. वहीं सीतामढ़ी डीएम एसपी खुद सुरक्षा का जिम्मेदारी संभाले हुए है. जिस तरह से अयोध्या में भगवान राम की भव्य मंदिर बनी है. इस तरह सीतामढ़ी में भी माता सीता के मंदिर निर्माण की मांग लगातार की जा रही है.

मखाने की माला और मिथिला पाग पहनाकर राजनाथ सिंह का स्वागत

दरभंगा में मिथिला पाग और मखाने की माला से स्वागत: वहीं बिहार दौरे के तहत राजनाथ सिंह जब दरभंगा पहुंचे तो उनका यहां भी भव्य स्वागत किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को एयरपोर्ट पर मखाने की माला और मिथिला पाग पहनाया गया. बीजेपी के सांसद और विधायक संजय सरावगी ने उनका स्वागत किया.

सीतामढ़ी में मंदिर निर्माण की मांग पर राजनाथ सिंह :वहीं अयोध्या में भगवान राम की भव्य मंदिर बनी है, इस तरह सीतामढ़ी में भी माता सीता के मंदिर निर्माण की मांग लगातार की जा रही है. इसको लेकर जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में कोई आश्वासन नहीं दिया जाता है. कुल मिलाकर राजनाथ सिंह इस सवाल का जवाब देने से बचते दिखे.

पुनौरा गांव में है माता सीता की जन्मभूमि :बता दें कि बिहार के सीतामढ़ी से करीब 5 किलोमीटर दूर शहर के पश्चिम में पुनौरा गांव में मां जानकी का मंदिर है. माना जाता है कि माता सीता का जन्म इसी स्थान पर हुआ था. यहां आस-पास मां सीता और राजा जनक से जुड़े कई तीर्थ स्थल हैं.

क्या है मान्यता? : पुनौरा धाम से जुड़ी एक कथा प्रचलित है. बताया जाता है कि मिथिला में एक बार भीषण अकाल पड़ा था. तब पुरोहित ने राजा जनक को खेत में हल चलाने के लिए कहा. जिसके बाद राजा ने खेत में हल चलाना शुरू किया, तभी राजा का हल खेत में एक जगह अटक गया. उन्होंने जब जमीन को थोड़ा खोदा तो वहां से मिट्टी का एक पात्र निकला, जिसमें से मां सीता शिशु अवस्था में निकली.

इसे भी पढ़ें-

लोकसभा चुनाव 2024 में 370 सीट जीतकर श्यामा प्रसाद को श्रद्धांजलि दें: मोदी

नया भारत किसी भी कीमत पर समुद्री डकैती, तस्करी बर्दाश्त नहीं करेगा: राजनाथ सिंह

भारत-अमेरिका सहयोग नियम आधारित वैश्विक व्यवस्था को मजबूत करने में सक्षम: राजनाथ

ABOUT THE AUTHOR

...view details