राजस्थान

rajasthan

माउंट एटना पहुंचने वाली पहली भारतीय आदिवासी महिला बनीं धोली मीना, जिंदा ज्वालामुखी पर लहराया तिरंगा

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 19, 2024, 8:03 AM IST

Dholi Meena Climbed Mount Etna, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर और 'पीली लुगड़ी वाली' धोली मीना ने एक और कारनामा कर दिखाया है. उन्होंने यूरोप के सबसे खतरनाक और सबसे ऊंचे ज्वालामुखी माउंट एटना पर चढ़ाई की, साथ ही वहां तिरंगा भी लहराया.

माउंट एटना पर धोली
माउंट एटना पर धोली

धोली मीना ने क्या कहा, सुनिए...

जयपुर.यूरोप के सबसे खतरनाक और सबसे ऊंचे ज्वालामुखी माउंट एटना पर धोली मीना ने तिरंगा लहराया है. इस दौरान उनके साथ में शिखर पर विदेशियों ने भी जय श्री राम के नारे लगाए. राजस्थान की बेटी और सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर धोली मीना विदेशी धरती पर अपने कामों को लेकर लगातार चर्चा में रहती हैं. पहनावे के कारण उनकी पहचान देसी गर्ल के रूप में है.

दौसा की बहू धोली मीना ने बताया कि उन्होंने यूरोप के सबसे ऊंचे और दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक माउंट एटना पर चढ़ाई करके तिरंगा लहराया. इस दौरान उनके साथ शिखर पर मौजूद विदेशियों ने भी भारत माता की जय और जय श्री राम के नारे लगाए. धोली मीना ने दौसा की फेमस पीली लूगड़ी और झलरी का लहंगा पहनकर चढ़ाई की.

पढ़ें :राजनीति में आएंगी 'पीली लुगड़ी' वाली धोली मीणा! कहा- लोगों का प्यार मिला तो जरूर लड़ेंगी चुनाव

माउंट एटना पर पहली भारतीय आदिवासी महिला :धोली मीना का दावा है कि वो माउंट एटना पर पहुंचने वाली पहली भारतीय आदिवासी महिला हैं. धोली मीना इस यात्रा के लिए अपनी फिटनेस पर पिछले कई महीनों से काम कर रहीं थीं. धोली मीना ने बताया कि वो इस अवसर पर राजस्थान की महिलाओं को कहना चाहती हैं कि वो अपने आप को कमजोर न समझें. अगर महिलाएं ठान लें, तो वो कुछ भी कर सकती हैं. धोली मीना ने बताया कि इस मौके पर वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद करना चाहती हैं. उन्हीं के कारण आज बिना किसी झिझक के एक आम भारतीय आदिवासी महिला सात समंदर पार इटली जैसे देश में तिरंगा लहरा सकती है.

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर धोली मीना टीम के साथ

माउंट एटना की सतह चांद जैसी :माउंट एटना की सतह चांद जैसी होने के कारण यहां विभिन्न देशों के वैज्ञानिक रिसर्च करते रहते हैं. माउंट एटना 11,000 फीट से भी अधिक ऊंचाई पर यूरोपियन देश इटली के सिसिली प्रांत में कटानिया शहर में भूमध्य सागर के किनारे स्थित है. बता दें कि माउंट एटना दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है. ये ज्वालामुखी कभी भी विस्फोट हो सकता है. पिछले साल मई 2023 में भयंकर लावा विस्फोट हुआ था, जिसके कारण फ्लाइट कैंसिल करने के साथ साथ पूरा शहर बंद करना पड़ा था. हाल ही में दो महीने पहले दिसंबर 2023 में भी इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था.

माउंट एटना पर धोली

ABOUT THE AUTHOR

...view details