दिल्ली

delhi

ओडिशा: सरकार ने छात्रों के लिए 'नबीन ओडिशा मैजिक कार्ड' लॉन्च की

By ANI

Published : Feb 27, 2024, 10:30 AM IST

Updated : Feb 27, 2024, 12:02 PM IST

Nabin Odisha Magic Card: ओडिशा सरकार ने छात्रों की सुविधा के लिए एक विशेष कार्ड लॉन्च की. इस कार्ड की मदद से छात्र पासपोर्ट बनाने जैसी सुविधाओं से समेत अन्य दूसरी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

odisha-govt-unveils-nabin-odisha-magic-card-for-students
ओडिशा सरकार ने छात्रों के लिए 'नबीन ओडिशा मैजिक कार्ड' का अनावरण किया

भुवनेश्वर: एक नई पहल में ओडिशा सरकार 'नबिन ओडिशा मैजिक कार्ड' लॉन्च की. ये एक अंक-आधारित स्मार्ट कार्ड है जो युवाओं को सशक्त बनाएगा. उन्हें आगे बढ़ने और अपने सपनों को प्राप्त करने के लिए एक मंच बनाने में सक्षम बनाएगा. इस कार्ड के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल 5 मार्च 2024 को लॉन्च किया जाएगा. कार्ड का वितरण 15 अगस्त को होगा.

ओडिशा सरकार की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह कार्ड समृद्धि का पासपोर्ट होगा. विभिन्न गतिविधियों और मापदंडों के माध्यम से अर्जित अंकों के आधार पर कार्डों को सिल्वर, गोल्ड और प्लैटिनम स्तरों पर अपग्रेड किया जाएगा. उपस्थिति, अनुशासन, शैक्षणिक प्रदर्शन, पाठ्येतर गतिविधियों में भागीदारी, खेल, ऑनलाइन पाठ्यक्रम, व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम आदि के संदर्भ में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर कार्ड आवंटित और अपग्रेड किए जाएंगे.

छात्र की प्रत्येक भागीदारी को मापा जाएगा, सम्मानित किया जाएगा और महत्व दिया जाएगा. इस अंक प्रणाली के माध्यम से उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों, रचनात्मकता, खेल उपलब्धियों, सामाजिक, सामुदायिक कार्यों आदि को पहचाना और सराहा जाएगा. ये कार्ड विभिन्न तरह की सुविधाएं प्रदान करने में मदद कर सकता है. ये कार्ड बस, ट्रेन,उड़ान, फोन डेटा रिचार्ज, वाई-फाई तक पहुंच, ई-पुस्तकालय; ऑनलाइन शैक्षणिक पाठ्यक्रम, व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम और कार्यशालाएँ, कोचिंग सेंटर और ट्यूशन कक्षाएं, कौशल विकास पाठ्यक्रम, कैरियर परामर्श, उड़िया और अंग्रेजी सहित भाषा सीखने में मदद कर सकता है.

यह कार्ड छात्रों को संभावित भर्ती कंपनियों के लिंक्डइन- प्लेटफॉर्म के साथ इस डेटा को साझा करने के माध्यम से नौकरी और प्लेसमेंट के अवसर भी प्रदान करेगा. छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के साथ एकीकृत करेगा. उद्यमी बनें और स्वयं आदि जैसी विभिन्न योजनाओं के तहत छात्रों को ऋण प्रदान कराने में मदद करेगा. 5टी के अध्यक्ष कार्तिक पांडियन ने कहा, 'सरकार इस अंक प्रणाली में शामिल की जा सकने वाली विभिन्न गतिविधियों पर छात्रों और शिक्षकों से आगे इनपुट लेगी. कार्ड पूरी तरह से प्रौद्योगिकी-संचालित होगा और युवा जुड़ाव की दिशा में एक क्रांतिकारी अवधारणा होगी.

ये भी पढ़ें- ओडिशा: सीएम पटनायक के पीए और पूर्व IAS पांडियन बीजेडी में हुए शामिल
Last Updated :Feb 27, 2024, 12:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details