दिल्ली

delhi

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण में 65.68 प्रतिशत मतदान, यूपी में सबसे कम वोटिंग, जानें सभी राज्यों का हाल - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 7, 2024, 6:54 PM IST

Lok Sabha Election 2024 Third Phase Voting Percentage: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 10 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 93 सीटों पर 1,300 अधिक उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. इस तरह तीन चरणों के बाद लोकसभा की 543 सीटों में से 284 पर चुनाव संपन्न हो गया है. किस राज्य में कितने प्रतिशत मतदान हुआ है. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Lok Sabha Election 2024 Third Phase Voting Percentage
लोकसभा चुनाव तीसरे चरण का मतदान (फोटो- ECI)

हैदराबाद: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग मंगलवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई. इस चरण में 10 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश की 93 सीटों पर 1,300 अधिक उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक था. निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, तीसरे चरण में कुल 65.68 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया. असम में सबसे अधिक 85.45 प्रतिशत वोटिंग हुई, जबकि उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.55 प्रतिशत मतदान हुआ.

कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में मतदाता नाव के जरिये अपना वोट डालने पहुंचे. (फोटो- ECI)

राज्यों में मतदान प्रतिशत

राज्य सीट संख्या वोट प्रतिशत
असम 4 85.45
बिहार 5 59.15
छत्तीसगढ़ 7 71.98
दादरा नगर हवेली और दमन-दीव 2 71.31
गोवा 2 76.06
गुजरात 25 60.13
कर्नाटक 14 71.84
मध्य प्रदेश 9 66.75
महाराष्ट्र 11 63.55
उत्तर प्रदेश 10 57.55
पश्चिम बंगाल 4 77.53

अमित शाह समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद
तीसरे चरण में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवाराज बोम्मई, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, प्रह्लाद जोशी, परषोत्तम रुपाला, नारायण राणे, श्रीपद येस्सो नाइक समेत कई दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है.

बिहार के सुपौल में महिला मतदाताओं ने मतदान में भाग लिया. (फोटो- ECI)

पीएम मोदी ने अहमदाबाद में डाला वोट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे चरण के चुनाव में अहमदाबाद में वोट डाला. पीएम मोदी सफेद कुर्ता और पायजामा के ऊपर भगवा जैकेट पहने रानीप स्थित निशान हायर सेकेंडरी स्कूल पर बने पोलिंग बूथ पहुंचे और अपना वोट डाला. उनके साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी थे. मतदान के बाद पीएम मोदी ने बच्चों को ऑटोग्राफ दिया. साथ ही लोगों के साथ फोटो भी खिंचवाईं.

पीएम मोदी अहमदाबाद में वोट करने के बाद बच्चों को ऑटोग्राफ देते हुए. (फोटो- ANI)

कर्नाटक में ड्यूटी पर तैनात चुनाव कर्मचारी की दिल का दौरा पड़ने से मौत
देवदुर्गा तालुक के जगीराजादलादिन्नी गांव में एक मतदान केंद्र पर चुनाव ड्यूटी पर तैनात एक बूथ स्तर के अधिकारी बसवराज (56) की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई. प्रधानाध्यापक बसवराज को बीएलओ ड्यूटी सौंपी गई थी. ड्यूटी के दौरान वह अचानक गिर पड़े. इस पर वहां मौजूद स्टाफ उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचे, लेकिन बसवराज ने रास्ते में ही दम तोड़ दिया.

मध्यप्रदेश में मतदाता वोट करने के बाद स्याही लगी उंगली दिखाते हुए. (फोटो- ECI)

अप्रिय घटनाएं
थर्ड फेज के चुनाव के दौरान कुछ अप्रिय घटनाएं भी सामने आईं. बिहार में चुनाव ड्यूटी के दौरान एक पीठासीन अधिकारी और पुलिस के एक होम गार्ड की मौत हो गई. वहीं, छत्तीसगढ़ के जशपुर में एक बुजुर्ग मतदाता की पोलिंग बूथ पर मौत हो गई. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में वोटिंग के दौरान टीएमसी और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प की घटना भी सामने आई

284 सीटों पर मतदान पूरा
तीसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग के बाद लोकसभा की 543 सीटों में से 284 पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है. यानी आधी से अधिक लोकसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया है. पहले चरण में 102 और दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details