उत्तराखंड

uttarakhand

कॉर्बेट नेशनल पार्क से राजाजी भेजे जाने वाले पांचवें बाघ को किया गया चिन्हित, ट्रेंकुलाइज करने की कार्रवाई शुरू

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 19, 2024, 1:38 PM IST

Tiger will be shifted from Corbett National Park to Rajaji Tiger Reserve राजाजी टाइगर रिजर्व हरिद्वार में बाघों का कुनबा बढ़ाने के लिए जल्द ही पांचवें बाघ को भी कॉर्बेट से राजाजी भेजा जाएगा. इसके पहले चार बाघों को कॉर्बेट से राजाजी भेजा जा चुका है, जिसमें तीन मादा और नर बाघ शामिल है. वहीं अब पांचवें नर बाघ को कॉर्बेट से राजाजी भेजा जाएगा, जिसे कॉर्बेट प्रशासन ने चिन्हित कर लिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रामनगर: कॉर्बेट नेशनल पार्क से राजाजी नेशनल पार्क भेजे जाने वाले पांचवें मेहमान को भी वन विभाग की टीम ने चिन्हित कर दिया है. जल्द ही कॉर्बेट नेशनल पार्क से पांचवां बाघ भी राजाजी नेशनल पार्क भेजा जाएगा. कॉर्बेट पार्क प्रशासन ने पांचवें बाघ को राजाजी पार्क भेजने की तैयारी शुरू कर दी है. कॉर्बेट पार्क में चिन्हित किए गए बाघ को जल्द ही ट्रेंकुलाइज किया जाएगा.

दरअसल, हरिद्वार जिले में स्थित राजाजी नेशनल पार्क में बाघों की संख्या बढ़ाने पर पिछले दो सालों से एक प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है. इस प्रोजेक्ट के तहत बीते दो सालों में चार बाघों को कॉर्बेट नेशनल पार्क से राजाजी भेजा गया है. वहीं अब पांचवें बाघ को भी जल्द ही कॉर्बेट से राजाजी भेजा जाएगा.

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए कॉर्बेट नेशनल पार्क के डिप्टी डायरेक्टर दिगंत नायक ने बताया कि कॉर्बेट से पांच बाघों को राजाजी नेशनल पार्क भेजा जाना है, इसमें से अब तक 3 बाघिन व एक नर बाघ को राजाजी नेशनल पार्क भेज दिया है.

दिगंत नायक ने बताया कि कॉर्बेट से पांचवें बाघ को राजाजी भेजने की तैयारी की जा रही है, जिसे उनकी टीम ने चिन्हित कर लिया है. यह नर बाघ है, जिसको कॉर्बेट पार्क के वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम ने ट्रेंकुलाइज करने की प्रकिया शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि जल्द ही इस बाघ को नॉन टूरिस्ट जोन से ट्रेंकुलाइज कर राजाजी नेशनल पार्क हरिद्वार भेजा जाएगा.

बता दें कि इस बाघ को ढेला -झिरना क्षेत्र के नॉन टूरिज़्म जोन से ट्रेंकुलाइज कर राजाजी भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पिछले 2 सालों में कॉर्बेट पार्क से 3 बाघिन व एक नर बाघ को भेजा जा चुका है. वहीं अब पांचवें को भेजने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस प्रकार कुल 3 बाघिन व 2 नर बाघ में से पांचवें बाघ को भी राजाजी नेशनल पार्क हरिद्वार भेजा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details