झारखंड

jharkhand

किसान आंदोलन: कृषि मंत्री बोले- किसानों की मांग पर सरकार गंभीर, सभी मुद्दों पर हो रहा विचार, मामले का जल्द होगा समाधान

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 22, 2024, 5:38 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 5:49 PM IST

Arjun Munda on Farmers Protest. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसानों की मांग पर सरकार गंभीरता से विचार कर रही है और जल्द ही इस मामले का समाधान निकाल लिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अपने लोकसभा क्षेत्र में एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे.

Arjun Munda on Farmers Protest
Arjun Munda on Farmers Protest

केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा का बयान

खूंटी: हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन कर रहे हैं. शंभू और खरौनी बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं. खरौनी बॉर्डर पर बुधवार को एक युवक की मौत हो गई. जिसके बाद किसानों ने फिलहाल दिल्ली मार्च रोक दिया है. किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने साफ किया कि अगला फैसला 23 फरवरी को लिया जाएगा. इन सब के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसान संगठनों से बात हुई है और जो उनकी बातों पर विचार कर रही है.

किसान आंदोलन पर सरकार काफी गंभीर है. उनकी सभी मांगों पर सरकार विचार कर रही है. इस मामले पर केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि किसान संगठनों के माध्यम से कुछ बातें कही गयीं हैं. सरकार उन बातों पर निश्चित तौर पर विचार कर रही है. भारत सरकार और कृषि मंत्रालय जो सभी किसान के हित में होगा वह फैसला करेगी. अर्जुन मुंडा ने कहा कि वार्ता के माध्यम से समाधान निकालने का प्रयास कर रहे हैं. सरकार किसान के विकास के लिए लगातार काम कर रही है.

खूंटी में अर्जुन मुंडा ने कहा कि अब डीबीटी के माध्यम से सीधे राशि किसानों तक पहुंचती है. एक जमाना ऐसा था कि पूर्व की सरकार के प्रधानमंत्री कहते थे कि एक रुपए केंद्र से भेजने पर आम लोगों तक सिर्फ पन्द्रह पैसे ही पहुंचते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों के मामले को सुलझाने के लिए काम चल रहा है जल्द ही समाधान होगा.
केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने अपने संसदीय क्षेत्र खूंटी पहुंचे थे. यहां दिंयाकेल में खादी और ग्रामोद्योग आयोग, सूक्ष्म-लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय द्वारा आजीविका और रोजगार मेला एवं कृषि उपकरण वितरण समारोह था. इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय मंत्री शामिल हुए. यहां उन्होंने खादी ग्रामोद्योग की विस्तृत जानकारी दी और किसानों को लाभ लेने की अपील भी की. वहीं कृषकों और महिलाओं को लघु उद्योग सूक्ष्म उद्योग संयंत्र का वितरण भी किया.

ये भी पढ़ें:

Last Updated :Feb 22, 2024, 5:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details